भारत में सबसे लंबे पुल:

1 min read

भारत में शीर्ष 10 सबसे लंबे पुल:

पुल एक संरचना होती है जो भौतिक बाधाओं को बिना रास्ता बंद करने के बनाया जाता है, जैसे कि जल, घाटी, या सड़क, जिसका उद्देश्य बाधा पर सफलतापूर्वक सेतुनिर्माण करना होता है। भारत को नदियों की भूमि के रूप में जाना जाता है, जिसे हमने नदियों द्वारा रखे गए सभी बाधाओं को सामना करने के लिए कई पुल बनाए हैं। इनमें से कुछ सड़क, कुछ रेल-सह-सड़क हैं और बहुत से भारतीय इंजीनियरों के शानदार कार्य हैं। भारत में जल के ऊपर सर्वश्रेष्ठ संरचनाएँ और दुनिया के अद्भुत रेल पुलों की अद्वितीय सूची है। पुलों को एक राष्ट्रीय बुनियादी घटक माना जाता है। जब वे दो स्थानों को जोड़ते हैं जो आर्थिक रूप से एक-दूसरे का पूरक करते हैं, तो यह नकदी निकासी में वृद्धि होती है।

भारत में शीर्ष 10 सबसे लंबे पुल

डॉ. भूपेनहजारिका पुल भारत का सबसे लंबा पुल है, ब्रह्मपुत्र नदी पर, असम में। 9.15 किमी लंबा नदी पुल 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटित किया गया था। यहां, भारत में शीर्ष 10 सबसे लंबे पुलों की सूची है।

भारत का सबसे लंबा पुल: ढोला सड़िया पुल: 9.15 किमी

ढोला सड़िया पुल को भूपेनहजारिका सेतु भी कहा जाता है। ढोला सड़िया पुल ब्रह्मपुत्र नदी पर है और यह भारत का सबसे लंबा पुल है। 9.15 किमी लंबा पुल असम और अरुणाचल प्रदेश को जोड़ता है, जो की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। इस पुल से असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच की दूरी 165 किमी कम हो गई है और यात्रा का समय 5 घंटे से कम हो गया है।

दिबंग नदी पुल: 6.2 किमी, अरुणाचल प्रदेश

दिबंग नदी पुल को सिकांग पुल भी कहा जाता है। अरुणाचल प्रदेश में दिबंग नदी पर स्थित दिबंग नदी पुल भारत का दूसरा सबसे लंबा सड़क पुल है, जो की भूपेनहजारिका सेतु के बाद आता है और महात्मा गांधी सेतु के बाद है। इसकी लंबाई 6.2 किमी है। यह रणनीतिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण पुल है, क्योंकि यह भारतीय सेना को चीन सीमा तक अधिक कम समय में पहुंचने में मदद करता है।

महात्मा गांधी सेतु: 5.6 किमी, बिहार

महात्मा गांधी सेतु भारत के तीसरे सबसे लंबे नदी पुल थे, जो गंगा नदी पर है और पटना को हाजीपुर से जोड़ते हैं। यह 5750 मीटर लंबा नदी पुल है और यह राज्य का मुख्य पर्यटन आकर्षण में से एक है। इसे 1982 में तब की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने उद्घाटन किया था। यह कई वर्षों तक सबसे लंबा पुल रहा, जब तक दिबंग पुल का उद्घाटन नहीं हुआ।

बांद्रा-वर्ली सी लिंक: 5.57 किमी, महाराष्ट्र

बांद्रा-वर्ली सी लिंक या राजीव गांधी समुद्र सेतु भारत में ऊपर के चौथे सबसे लंबे पुलों में से एक है। यह भारत में बनाई गई एक अद्वितीय निर्माण है। बांद्रा-वर्ली सी लिंक मुंबई के पश्चिमी उपनगरों में बांद्रा को दक्षिण मुंबई में वर्ली के साथ जोड़ता है। यह एक केबल रहित पुल है जिसमें दोनों ओर पूर्व तन्तु से सुस्त प्रक्षेपित बेलटकंक्रीटइस्तंबे हैं। 5.57 किमी लंबा पुल प्रस्तावित पश्चिमी फ्रीवे का हिस्सा है।

बोगिबील पुल: 4.94 किमी, असम

बोगिबील पुल असम के धेमाजी और दिब्रुगढ़ जिलों के बीच ब्रह्मपुत्र नदी पर स्थित एक संयुक्त सड़क और रेल पुल है। बोगिबील नदी पुल भारत का सबसे लंबा सड़क और रेल पुल है, जो 4.94 किमी का है। क्योंकि यह भूकंप-प्रवाह क्षेत्र में स्थित है|

विक्रमशीला सेतु: 4.7 किमी, बिहार

विक्रमशीला सेतु बिहार के भागलपुर के नजदीक गंगा के ऊपर एक सेतु है जिसका नाम प्राचीन विक्रमशीला के महाविहार के नाम पर है, जो कि राजा धर्मपाल द्वारा स्थापित किया गया था। विक्रमशीला सेतु भारत में जल के ऊपर पांचवां सबसे लंबा पुल है। 4.7 किमी लंबा दो-लेन वाला पुल बरारी घाट से नौगछिया तक चलता है।

वेम्बनाड रेल पुल: 4.62 किमी, केरल

वेम्बनाड रेल पुल कोची, केरल में एडाप्पली और वल्लरपदम को जोड़ने वाला एक रेल पुल है। कुल लंबाई 4,620 मीटर है, यह भारत में सबसे लंबा रेल पुल है। रेलवे लाइन को केवल मालवाहन ट्रेनों के लिए समर्पित किया गया है। वेम्बनाड रेल पुल केरल में सबसे खूबसूरत पुल है। इस पुल को दिन में केवल 15 ट्रेनों को गुज़रने की अनुमति है। वेम्बनाड झील भारत की सबसे लंबी झील है और केरल की सबसे बड़ी झील है और इसे नेहरू ट्रॉफी स्नेकबोट रेस के मेज़बान के रूप में प्रसिद्ध है।

दीघासोनपुर पुल: 4.55 किमी, बिहार

दीघासोनपुर रेल सड़क पुल को जेपी सेतु भी कहा जाता है। दीघासोनपुर रेल सड़क पुल हाल ही में पूर्ण किया गया था, जो बिहार में नदी गंगा के ऊपर दीघा घाट और पहलेजा घाट को जोड़ता है। इस रेल सह सड़क पुल ने बिहार के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों के बीच आसान सड़क और रेलवे जोड़ने का प्रदान किया है। यह 4.55 किमी लंबा सड़क और रेलवे जोड़ने का पुल बिहार का दूसरा रेलवे पुल है, जो 3 फरवरी 2016 को उद्घाटन किया गया था।

अर्रा छपरा पुल: 4.35 किमी, बिहार

अर्रा छपरा पुल भी वीर कुंवर सिंह सेतु के नाम से जाना जाता है जो बिहार के अर्रा और छपरा को जोड़ने वाला बहु-स्पैन पुल है। वीर कुंवर सिंह पुल को 11 जून 2017 को सार्वजनिक उपयोग के लिए खोला गया था। अर्रा छपरा पुल ने छपरा और अर्रा के बीच की दूरी को 130 किमी से 40 किमी तक कम कर दिया है। इससे अर्रा, औरंगाबाद और भवुआ जिलों की दूरी सिवान, छपरा और गोपालगंज जिलों से बहुत ज्यादा कम हो गई है।

गोदावरी पुल: 4.13 किमी, आंध्र प्रदेश

गोदावरी चौथा पुल जिसे कोव्वूर-राजमुंद्री 4thपुल के नाम से भी जाना जाता है, राजमुंद्री, आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी पर बना है। इस पुल का निर्माण कोलकाता और चेन्नई के बीच की सड़कीय दूरी को कम से कम 150 किमी तक कम करने के लिए किया गया था। यह दोहरा पुल कोव्वूर को वेस्ट गोदावरी जिले से राजमहेंद्रवरम के दिवांचेरुवुजंक्शन के माध्यम से बांधता है और यहां से राजमहेंद्रवरम शहर के कथेरू, कोन्ठामुरु, और पलाचेरला क्षेत्रों के माध्यम से ईस्ट गोदावरी जिले में जाता है।

भारत का सबसे लंबा पुल – सामान्य प्रश्न।

1.भारत में सबसे लंबा पुल कौन सा है?

उत्तर: धोलासाडिया पुल (डॉ. भूपेनहजारिका पुल) भारत में सबसे लंबा पुल है।

2.भारत में सबसे लंबा रेल-सह-सड़क पुल कौन सा है?

उत्तर: बोगीबील पुल भारत में सबसे लंबा रेल-सह-सड़क पुल है।

3.भारत में सबसे लंबे पुल की लंबाई क्या है?

उत्तर: भारत में सबसे लंबे पुल की लंबाई 9.15 किलोमीटर है।

4.भारत में सबसे लंबा रेल-सह-सड़क पुल की लंबाई क्या है?

उत्तर: भारत में सबसे लंबा रेल-सह-सड़क पुल की लंबाई 4.94 किलोमीटर है।

5.भारत में दूसरा सबसे लंबा पुल कौन सा है?

उत्तर: दिबंग नदी पुल भारत में दूसरा सबसे लंबा पुल है।

Loading

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours