भारतीय ऑस्कर विजेता सूची।

1 min read

भारतीय ऑस्कर विजेताओं की सूची: अकादमी पुरस्कार, जिसे ऑस्कर के रूप में जाना जाता है, वैश्विक फिल्म उद्योग के लिए कलात्मक और तकनीकी योग्यता के लिए हॉलीवुड का सबसे प्रतिष्ठित सम्मान है। विभिन्न श्रेणी के विजेताओं को ट्रॉफी के रूप में एक स्वर्ण प्रतिमा की एक प्रति प्रदान की जाती है, जिसे आधिकारिक तौर पर “अकादमी अवार्ड ऑफ मेरिट” कहा जाता है, हालांकि इसे आमतौर पर इसके उपनाम “ऑस्कर” से जाना जाता है। कई भारतीय व्यक्तियों और फिल्मों को विभिन्न श्रेणियों में अकादमी पुरस्कार (जिन्हें ऑस्कर भी कहा जाता है) के लिए प्राप्त या नामांकित किया गया है। 2023 तक, 24 भारतीयों को नामांकित किया गया है और 8 ने वैज्ञानिक और तकनीकी श्रेणी सहित ऑस्कर जीता है।

भारतीय ऑस्कर विजेता 2023

लॉसएंजिल्स में आयोजित 95वें अकादमी पुरस्कार और भारत ने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत और सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र श्रेणी के लिए 2 ऑस्कर जीते। 95वें अकादमी पुरस्कार समारोह में भारत ने तीन नामांकनों में से 2 अकादमिक पुरस्कार जीते। एम.एम. कीरावनी और चंद्रबोसएसएसराजामौली की ‘आरआरआर’ में ‘नातूनातू’ गाने के लिए ऑस्कर पुरस्कार लेकर आए। गुनीतमोंगा ने ‘द एलिफेंटव्हिस्परर्स’ के लिए सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्रीशॉर्ट श्रेणी का पुरस्कार जीता है। शौनकसेन अमन मान को “ऑलदैटब्रीथ्स” के लिए सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फीचर के लिए नामांकित किया गया था।

भारतीय ऑस्कर विजेताओं की सूची

भारत ने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत, सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र, सर्वश्रेष्ठ ध्वनि मिश्रण, सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर और सर्वश्रेष्ठ पोशाक डिजाइन जैसी विभिन्न श्रेणियों के लिए 55वें, 81वें और 95वें अकादमी पुरस्कार में ऑस्कर पुरस्कार जीते हैं। आगामी एकेडमिकअवॉर्ड शो में और भी ऑस्कर भारत आने का इंतजार कर रहे होंगे। अब तक के भारतीय ऑस्कर विजेताओं की सूची नीचे दी गई है।

ऑस्कर पुरस्कार 2023- सर्वश्रेष्ठ मूल गीत पुरस्कार (नातूनातू)

एमएमकीरावनी और चंद्रबोस के आरआरआर फिल्म के तेलुगु गीत “नातुनातु” ने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में अकादमी पुरस्कार जीता। सर्वश्रेष्ठ मूल गीत पुरस्कार के लिए अन्य नामांकित थे तालियां (टेल इटलाइक अ वुमन), होल्डमाईहैंड (टॉप गन: मेवरिक), लिफ्टमीअप (ब्लैक पैंथर: वकंडाफॉरएवर) और दिस इज़ ए लाइफ (एवरीथिंगएवरीवेयरऑलएटवन्स) . इससे पहले स्लमडॉगमिलियनेयर के एआर रहमान के हिंदी भाषा के गीत जय हो को फरवरी 2009 में 81वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए अकादमी पुरस्कार मिला था।

ऑस्कर पुरस्कार 2023- सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र लघु पुरस्कार (एलिफेंटव्हिस्परर्स)

कार्तिकीगोंजाल्विस द्वारा निर्देशित और गुनीतमोंगा द्वारा निर्मित द एलिफेंटव्हिस्परर्स ने 95वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र लघु विषय का पुरस्कार जीता है। श्रेणी में अन्य चार नामांकित व्यक्ति थे हॉलआउट, द मार्थामिशेलइफ़ेक्ट, स्ट्रेंजरएट द गेट, और हाउडूयू मेजर ए ईयर? मुदुमलाई नेशनल पार्क में स्थापित द एलिफेंटव्हिस्परर्स, एक स्वदेशी जोड़े बोम्मन और बेली की देखभाल में रघु नाम के एक अनाथ हाथी बछड़े की कहानी है। द एलिफेंटव्हिस्परर्स को दिसंबर 2022 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ किया गया था।

भारतीय ऑस्कर विजेता: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. 95वेंऑस्कर पुरस्कार 2023 में भारत ने कितने ऑस्कर पुरस्कार जीते?

उत्तर. 95वें ऑस्कर पुरस्कार 2023 में भारत ने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत और सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र श्रेणी के लिए 2 ऑस्कर पुरस्कार जीते।

Q2. 2023 तक भारत ने कुल कितने ऑस्कर पुरस्कार जीते हैं?

उत्तर. अब तक, भारत ने 6 श्रेणियों के लिए ऑस्कर पुरस्कार जीते हैं – सर्वश्रेष्ठ मूल गीत, सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र, सर्वश्रेष्ठ ध्वनि मिश्रण, सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर और सर्वश्रेष्ठ पोशाक डिजाइन।

Loading

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours