एशियाई देशों के नाम।

1 min read

एशियाई देशों की सूची

भूमि एवं जनसंख्या की दृष्टि से एशिया विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है। इसका क्षेत्रफल लगभग 44,579,000 ² किमी (17,212,000 वर्ग मील) है जो पृथ्वी के कुल भूमि क्षेत्र का लगभग 30% और पृथ्वी के कुल सतह क्षेत्र का 8.7% है। यूराल पर्वत द्वारा एशिया को यूरोप से अलग किया जाता है। एशियाई महाद्वीप लंबे समय से अधिकांश मानव आबादी का घर रहा है। विश्व की पहली सभ्यता भी एशिया में ही शुरू हुई। इस महाद्वीप में विश्व की लगभग 60% जनसंख्या निवास करती है।

एशिया की भौगोलिक स्थिति:

एशिया मुख्यतः विश्व के उत्तरी और पूर्वी गोलार्ध में स्थित है। एशिया पूर्व में प्रशांत महासागर, दक्षिण में हिंद महासागर और उत्तर में आर्कटिक महासागर से घिरा हुआ है। एशिया यूराल पर्वत और कैस्पियन सागर के पार यूरोप (उसी भूभाग का एक सदस्य) के साथ एक भौतिक सीमा साझा करता है, और यह स्वेज के इस्तमुस के माध्यम से अफ्रीका से जुड़ता है।

एशियाई देशों की सूची, राजधानी और मुद्रा

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार एशियाई देशों में कुल 48 देश हैं। 17 मिलियन वर्ग किमी से अधिक क्षेत्रफल के साथ, रूस एशिया के सबसे बड़े देशों में से एक है जिसका क्षेत्रफल 13 मिलियन वर्ग किमी (एशिया का 77%) है। चीन 9.6 मिलियन वर्ग किमी क्षेत्रफल के साथ दूसरा सबसे बड़ा एशियाई देश है। सभी एशियाई देशों में सबसे छोटा द्वीप राष्ट्र मालदीव है जिसका क्षेत्रफल 298 वर्ग किमी है। यहां एशियाई देशों की सूची उनकी राजधानी और मुद्रा के साथ दी गई है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से शीर्ष 10 एशियाई देश

चूंकि पृथ्वी एक गतिशील ग्रह है इसलिए इसकी सीमाएं लगातार बदलती रहती हैं। पृथ्वी की सतह का लगभग 71% भाग जल से ढका हुआ है तथा शेष 29% भाग भूभाग से ढका हुआ है। क्षेत्रफल की दृष्टि से रूस 17,125,000²km के साथ एशिया का सबसे बड़ा देश है। क्षेत्रफल की दृष्टि से शीर्ष 10 एशियाई देशों की सूची इस प्रकार है-

जनसंख्या के आधार पर शीर्ष 10 एशियाई देश

एशिया में अधिकांश लोग रहते हैं, यह वैश्विक जनसंख्या का 60% तक है। चीन और भारत दो ऐसे देश हैं जो एशिया में सबसे अधिक आबादी वाले देश हैं। जनसंख्या की दृष्टि से चीन 1.37 अरब जनसंख्या के साथ एशिया का सबसे बड़ा देश है। शीर्ष 10 सबसे अधिक आबादी वाले देश हैं:

एशियाई देश और जनसंख्या

भौगोलिक दृष्टि से, एशियाई देशों को छह भौगोलिक क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। एशियाई देशों के छह भौगोलिक क्षेत्र हैं, अर्थात् उत्तरी एशिया, पश्चिमी एशिया, मध्य एशिया, पूर्वी एशिया, दक्षिणी एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया। यहां एशियाई देशों और क्षेत्रों की उनकी जनसंख्या के साथ सूची दी गई है।

एशियाई देश- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. एशिया में कितने देश हैं?

उत्तर. हाल के आंकड़ों के अनुसार, 51 एशियाई देश हैं।

Q2. क्षेत्रफल की दृष्टि से शीर्ष 3 देशों की सूची बनाएं।

उत्तर. क्षेत्रफल की दृष्टि से शीर्ष 3 देश हैं- रूस, कनाडा और चीन।

Q3. जनसंख्या की दृष्टि से शीर्ष 3 देशों की सूची बनाएं।

उत्तर. जनसंख्या की दृष्टि से शीर्ष 3 देश हैं- चीन, भारत और इंडोनेशिया।

Q4. एशियाई देशों के उपक्षेत्र कौन से हैं?

उत्तर. एशियाई देशों के छह भौगोलिक क्षेत्र हैं, अर्थात् उत्तरी एशिया, पश्चिमी एशिया, मध्य एशिया, पूर्वी एशिया, दक्षिणी एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया।

Q5. दक्षिणी एशियाई देशों में कौन से देश शामिल हैं?

उत्तर. दक्षिणी एशियाई देशों के अंतर्गत आने वाले देश हैं- अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका।

Loading

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours