कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजी सूची।

1 min read

कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट कुंजी

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में नेविगेट करने और कमांड निष्पादित करने में माहिर होने के लिए, किसी को कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजियों का ज्ञान होना चाहिए। कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजियाँ सीखने से आपको अपना काम आसान और तेज़ बनाने में मदद मिलेगी। इसमें कोई संदेह नहीं है, इन दिनों 90% से अधिक आबादी कंप्यूटर सिस्टम का उपयोगकर्ता है और नियमित उपयोगकर्ता बनने के लिए नीचे दी गई संपूर्ण कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट कुंजियों की सूची अवश्य सीखें। कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजियाँ किसी भी कंप्यूटर एप्लिकेशन का उपयोग करते समय उपयोगकर्ता को तेज़ तरीके से कार्य करने में मदद करती हैं।

इस लेख में, हम सभी बुनियादी कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट कुंजियाँ और Microsoft Windows, MS Office प्रोग्राम जैसे MS Office, MS Word, MS Excel और PowerPoint में उपयोग की जाने वाली शॉर्टकट कुंजियाँ प्रदान कर रहे हैं, जिनके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए। यदि आप नियमित रूप से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर पर काम कर रहे हैं या बुनियादी कीबोर्ड शॉर्टकट कुंजियाँ सीखना चाहते हैं, तो जानकारी अवश्य पढ़ें।

कंप्यूटर A से Z की शॉर्टकट कुंजियाँ (बेसिक)

जब कोई उपयोगकर्ता कंप्यूटर सिस्टम पर काम करता है, तो टेक्स्ट का चयन करना, कॉपी करना, पेस्ट करना और हटाना बुनियादी और अक्सर किए जाने वाले कार्य हैं। अपने कर्सर का उपयोग करने के बजाय, आपको कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट कुंजी का अभ्यास करना चाहिए। दैनिक आधार पर उपयोग की जाने वाली सभी बुनियादी कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजियाँ नीचे दी गई तालिका में उल्लिखित हैं। A से Z तक सभी बुनियादी कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट कुंजियाँ जानने के लिए नीचे दी गई तालिका देखें।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ के लिए कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजियाँ

कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजियाँ या कुंजियों का संयोजन हैं जो आपको कुछ ऐसा करने में वैकल्पिक तरीके से सहायता करते हैं जो आप आमतौर पर माउस या कर्सर के साथ करते हैं। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ के लिए सभी कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजियाँ नीचे दी गई हैं। आइए नीचे दी गई तालिका से माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट कुंजियों पर एक नजर डालें।

एमएस एक्सेल के लिए कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजी

यदि आप एमएस एक्सेल की शॉर्टकट कुंजियों से अवगत नहीं हैं, तो एमएस एक्सेल में एक लंबी शीट तैयार करना और फिर डेटा को संशोधित करना या पूरी शीट में किसी एक जानकारी को संपादित करना समय लेने वाला होगा। एमएस ऑफिस प्रोग्राम के लिए सभी कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट कुंजियों पर नीचे चर्चा की गई है। एमएस एक्सेल में उपयोग की जाने वाली शॉर्टकट कुंजियों को जानने के लिए नीचे दी गई तालिका देखें:

एमएस वर्ड के लिए कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजी

हालाँकि एमएस वर्ड बुनियादी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है और इस पर काम करना सबसे आसान लगता है। हालाँकि, कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजियों की एक पूरी सूची है जो एमएस वर्ड पर टाइपिंग को आसान और आनंददायक बनाती है। एमएस वर्ड से संबंधित सभी कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजी नीचे दी गई हैं। एमएस वर्ड में प्रयुक्त शॉर्टकट कुंजियों को जानने के लिए नीचे दी गई तालिका देखें।

PowerPoint के लिए कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजियाँ

माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट पर काम करना शुरू कर रहा है और कमांड को जल्दी से नेविगेट करने और निष्पादित करने के लिए शॉर्टकट कुंजियाँ सीखना चाहता है, तो पावरपॉइंट प्रोग्राम में उपयोग की जाने वाली कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट कुंजियों पर एक नज़र डालें। PowerPoint प्रोग्राम के लिए सभी कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट कुंजियाँ नीचे दी गई हैं।

कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजी- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्र 1. सभी टेक्स्ट को चुनने के लिए शॉर्टकट कुंजी क्या है?

उत्तर. सभी टेक्स्ट को चुनने के लिए Ctrl+A एक साथ दबाएँ।

प्र 2. किसी टेक्स्ट को कॉपी करने की शॉर्टकट कुंजी क्या है?

उत्तर. टेक्स्ट का चयन करें और Ctrl+C एक साथ दबाएँ। जब आप इन कुंजियों का एक साथ उपयोग करेंगे तो आपका टेक्स्ट कॉपी हो जाएगा।

प्र 3.प्रोग्राम में विंडो बंद करने का शॉर्टकट क्या है?

उत्तर. प्रोग्राम में विंडो बंद करने के लिए Ctrl + F4 दबाएँ।

प्र 4. Ctrl+F9 का उपयोग क्या है?

उत्तर. Ctrl + F9 वर्तमान विंडो को छोटा करने के लिए शॉर्टकट कंप्यूटर कुंजी है।

प्र 5. CTRL Z का क्या अर्थ है?

उत्तर.Ctrl+Z किसी क्रिया को पूर्ववत करने की कंप्यूटर शॉर्टकट कुंजी है।

Loading

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours