दुनिया की शीर्ष 10 सबसे लम्बी नदियाँ।

1 min read

दुनिया की शीर्ष 10 सबसे लंबी नदियाँ:

नील नदी दुनिया की सबसे लंबी नदी है जबकि अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी नदी है। नदी एक प्राकृतिक बहने वाला जलस्रोत है, जो आमतौर पर मीठे पानी का होता है,जो समुद्र, समुद्र, झील या किसी अन्य नदी की ओर बहता है। यह जल विज्ञान चक्र का एक हिस्सा है; पानी आम तौर पर सतही अपवाह और अन्य स्रोतों जैसे भूजल पुनर्भरण, झरनों और प्राकृतिक बर्फ और स्नोपैक में संग्रहीत पानी की रिहाई (उदाहरण के लिए, ग्लेशियरों) से जल निकासी बेसिन के माध्यम से वर्षा से नदी में एकत्र होता है। दुनिया की शीर्ष 10 सबसे लंबी नदियाँ नीचे दी गई तालिका में दी गई हैं।

विश्व की शीर्ष 10 सबसे लंबी नदियाँ

कुल लंबाई, स्थान, जल निकासी क्षेत्र, जल निकासी के नाम और कवर किए गए देशों के साथ दुनिया की शीर्ष 10 सबसे लंबी नदियों की सूची यहां दी गई है।

विश्व की सबसे लंबी नदी

दुनिया की शीर्ष 10 सबसे लंबी नदियों पर विस्तृत विश्लेषण नीचे दिया गया है।

1.नील नदी- 6650 कि.मी

नील नदी को दुनिया की सबसे लंबी नदी माना जाता है। नील नदी की कुल लम्बाई 6650 कि.मी. है। विक्टोरिया झील को इस नदी का उद्गम स्थल माना जाता है। यह मिस्र, युगांडा, इथियोपिया, केन्या, तंजानिया, रवांडा, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, इरिट्रिया, बुरुंडी, सूडान और दक्षिण सूडान से होकर बहती है। नीली और सफ़ेद नील नदी की दो सहायक नदियाँ हैं। यद्यपि हम में से अधिकांश के लिए, नील नदी दुनिया की सबसे लंबी नदी है, विद्वानों का एक वर्ग ऐसा भी है जो अमेज़न नदी को इस उपाधि का सच्चा विजेता मानता है।

नील और अमेज़ॅन जैसी बड़ी नदियों के कई स्रोत और कई बड़ी और छोटी सहायक नदियाँ हैं। यदि नदी की वास्तविक लंबाई की गणना करनी हो तो नदी के सबसे दूर के स्रोत को खोजने की आवश्यकता होती है। अक्सर, ऐसे स्रोत दूरस्थ और दुर्गम स्थानों पर स्थित होते हैं, जिससे ऐसे स्रोतों की खोज एक कठिन कार्य बन जाती है।

2.अमेज़न नदी- 6575 कि.मी

पानी के निर्वहन की मात्रा के हिसाब से अमेज़ॅन नदी निस्संदेह दुनिया की सबसे बड़ी नदी है। हालाँकि, दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी के रूप में इसकी स्थिति अत्यधिक विवादित है क्योंकि यह उपाधि लंबे समय से मिस्र में नील नदी को दी गई है। विवाद अमेज़न की उत्पत्ति के निर्धारण से उत्पन्न होता है। हाल ही में 2014 के एक अध्ययन में दावा किया गया है कि अमेज़ॅन की उत्पत्ति का पता कॉर्डिलेरा रूमी क्रूज़ से लगाया जा सकता है।

3.यांग्त्ज़ी नदी- 6300 किलोमीटर

यांग्त्ज़ी नदी दुनिया की तीसरी सबसे लंबी नदी है और पूरी तरह से एक देश के भीतर बहने वाली सबसे लंबी नदी है। यह एशिया की सबसे लंबी नदी भी है। यांग्त्ज़ी नदी बेसिन में दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश यानी चीन की एक तिहाई आबादी रहती है। परंपरागत रूप से, चीन की सरकार तांगगुला पर्वत में स्थित तुओतुओ सहायक नदी को नदी के स्रोत के रूप में मान्यता देती है। हालाँकि, नए आंकड़ों के अनुसार, यांग्त्ज़ी नदी का स्रोत जरी हिल में स्थित है जहाँ से डैम क्यू की सहायक नदी का उद्गम होता है। ये और अन्य सहायक नदियाँ मिलकर शक्तिशाली यांग्त्ज़ी नदी का निर्माण करती हैं जो अंततः शंघाई में पूर्वी चीन सागर में गिरती है।

4.मिसिसिपी नदी- 6275 किमी

मिसिसिपी, मिसौरी और जेफरसन नदियों से युक्त नदी प्रणाली को दुनिया की चौथी सबसे लंबी नदी प्रणाली माना जाता है। नदी प्रणाली 31 अमेरिकी राज्यों और 2 कनाडाई प्रांतों को बहाती है। मिसिसिपी नदी उत्तरी मिनेसोटा में शुरू होती है जहां इटास्का झील को नदी का स्रोत माना जाता है और यह मैक्सिको की खाड़ी में गिरती है। हालाँकि, जब हमने जेफरसन नदी को मिसिसिपी नदी का सबसे दूर का स्रोत माना, तो हमें मिसिसिपी-मिसौरी-जेफरसन नदी प्रणाली मिलती है।

5.येनिसेई नदी- 5539 किलोमीटर

यह दुनिया की पांचवीं सबसे लंबी नदी प्रणाली है और आर्कटिक महासागर में गिरने वाली सबसे बड़ी नदी है। सेलेंज नदी को इस नदी प्रणाली का उद्गम स्थल माना जाता है। सेलेंज नदी 992 किमी लंबी है और बैकाल झील में गिरती है। अंगारा नदी लिस्टविंका के पास बैकाल झील से निकलती है और रूस के इरकुत्स्क ओब्लास्ट से होकर बहती है और अंत में स्ट्रेलका के पास येनिसी नदी में मिल जाती है। येनिसी अंततः आर्कटिक महासागर में गिरती है। तय की गई कुल लंबाई 5,539 मील है।

6.पीली नदी- 5464 कि.मी

इसके रंग के कारण इसे पीली नदी कहा जाता है, यह पानी में भारी मात्रा में ढीली तलछट का परिणाम है, इस विशाल नदी को हुआंग हे के नाम से भी जाना जाता है। इसके बेसिन को प्राचीन चीनी सभ्यता का जन्मस्थान माना जाता है, और यह अभी भी व्यावहारिक और प्रतीकात्मक रूप से देश के लिए बहुत महत्व रखता है।

7.ओब-इरतीश नदी- 5410 किलोमीटर

ओब-इरतीश, जिसे ओब नदी के नाम से भी जाना जाता है, येनिसी और लेना के साथ तीन महान साइबेरियाई नदियों में से एक का प्रतिनिधित्व करती है। यह अल्तास पर्वत से फैली हुई है और आर्कटिक महासागर में बहती है।

8.पराना नदी- 4880 कि.मी

दक्षिण अमेरिका में स्थित, पराना नदी दुनिया की सबसे लंबी नदियों में से एक है और महाद्वीप पर दूसरी सबसे बड़ी नदी है। इसका नाम तुपी अभिव्यक्ति पैरा रेहे ओनावा का संक्षिप्त रूप है, जिसका अनुवाद “समुद्र की तरह” होता है।

9.कांगो नदी- 4700 कि.मी

पहले ज़ैरे नदी के नाम से जानी जाने वाली कांगो अफ्रीका महाद्वीप में एक वक्र में फैली हुई है और इसे भूमध्य रेखा को दो बार पार करने वाली एकमात्र नदी होने का गौरव प्राप्त है। यह पृथ्वी पर सबसे गहरी नदी भी है, कुछ स्थानों पर इसकी गहराई 700 फीट से भी अधिक है।

10.अमूर नदी- 4480 कि.मी

पूर्वोत्तर चीन और रूस के बीच की सीमा पर फैली अमूर नदी, जिसे हेइलोंग जियांग के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया की दसवीं सबसे लंबी नदी है। जबकि अमूर शब्द की उत्पत्ति “पानी” शब्द से मानी जाती है, चीनी हेइलोंग जियांग का अनुवाद “ब्लैक ड्रैगन नदी” है।

विश्व की शीर्ष 10 सबसे लंबी नदियाँ- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q 1. विश्व की सबसे लंबी नदी कौन सी है?

उत्तर. नील नदी दुनिया की सबसे लंबी नदी है जिसकी लंबाई 6650 किलोमीटर है।

Q 2. विश्व की सबसे बड़ी नदी कौन सी है?

उत्तर. अमेज़न विश्व की सबसे बड़ी नदी है।

Q 3. एशिया की सबसे लंबी नदी कौन सी है?

उत्तर. यांग्त्ज़ी एशिया की सबसे लंबी नदी है।

Q 4. पृथ्वी पर सबसे गहरी नदी कौन सी है?

उत्तर. कांगो पृथ्वी पर सबसे गहरी नदी है।

Q 5. कौन सी नदी भूमध्य रेखा को दो बार पार करती है?

उत्तर. कांगो नदी भूमध्य रेखा को दो बार पार करती है।

Loading

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours