भारत का राष्ट्रीय वृक्ष

1 min read

किसी देश का राष्ट्रीय वृक्ष गौरव के प्रतीकों में से एक है जो देश की पहचान का अभिन्न अंग है। भारतीय अंजीर का पेड़, जिसे बरगद का पेड़ (फ़िकसबेंगालेंसिस) भी कहा जाता है, भारत का राष्ट्रीय पेड़ है, जिसकी शाखाएँ एक बड़े क्षेत्र में नए पेड़ों की तरह जड़ें जमा लेती हैं। हिंदू दर्शन में इस वृक्ष को पवित्र माना गया है। फिर जड़ें अधिक तनों और शाखाओं को जन्म देती हैं। अपनी इसी विशेषता और दीर्घायु के कारण यह वृक्ष अमर माना जाता है और यह भारत के मिथकों और किंवदंतियों का अभिन्न अंग है। यह पेड़ अक्सर प्रसिद्ध ‘कल्प वृक्ष’ या ‘इच्छा पूर्ति के पेड़’ का प्रतीक है क्योंकि यह दीर्घायु से जुड़ा है और इसमें महत्वपूर्ण औषधीय गुण हैं। सदियों से बरगद का पेड़ भारत के ग्रामीण समुदायों के लिए एक केंद्र बिंदु रहा है।

आज भी बरगद का पेड़ ग्रामीण जीवन का केंद्र बिंदु है और ग्राम सभा इसी पेड़ की छाया में बैठती है। उस देश का मूल निवासी होने के कारण पेड़ को राष्ट्रीय प्रतीक माने जाने का विशेषाधिकार प्राप्त हो जाता है।

भारत का राष्ट्रीय वृक्ष: अवलोकन

भारतीय बरगद (फ़िकसबेंगालेंसिस)

भारत का राष्ट्रीय वृक्ष: महत्व

हिंदू धर्म में, बरगद के पेड़ को पवित्र माना जाता है और इसे “अश्वत्थ वृक्ष” कहा जाता है (“पेड़ों में मैं बरगद का पेड़ हूं” –भगवद गीता)। यह अपनी बढ़ती हुई शाखाओं के कारण शाश्वत जीवन का प्रतिनिधित्व करता है।

बरगद के पेड़ को कल्पवृक्ष भी कहा जाता है जिसका अर्थ है ‘इच्छा पूरी करने वाला दिव्य वृक्ष’।

बरगद इंडोनेशिया के राजचिह्न का हिस्सा है। इसका अर्थ इंडोनेशिया की एकता का प्रतीक है: कई दूर-दूर तक फैली जड़ों वाला एक देश।

ब्रायनएल्डिस, अपने उपन्यास होथहाउस में, भविष्य की पृथ्वी का वर्णन करते हैं जहां एक विशाल बरगद दुनिया के आधे हिस्से को कवर करता है, इस तथ्य के कारण कि अलग-अलग पेड़ एक साथ जुड़ने की क्षमता का पता लगाते हैं, साथ ही साहसिक जड़ों को भी गिराते हैं।

अंकोरवाट मंदिर परिसर में ताप्रोम विशाल बरगदों के लिए जाना जाता है जो इसकी दीवारों के आसपास और उसके आर-पार उगते हैं।

पुराने बरगद के पेड़ों की विशेषता उनकी हवाई सहारा वाली जड़ें होती हैं जो मोटी लकड़ी के तने में विकसित होती हैं, जो उम्र के साथ, मुख्य तने से अप्रभेद्य हो जाती हैं।

पुराने पेड़ इन प्रोप जड़ों का उपयोग करके एक विस्तृत क्षेत्र को कवर करने के लिए पार्श्विक रूप से फैल सकते हैं।

ऐसा सबसे बड़ा पेड़ अब भारत में कोलकाता में पाया जाता है। एक प्रसिद्ध बरगद का पेड़ 1873 में हवाई में लाहिना के कोर्टहाउसस्क्वायर में लगाया गया था और अब यह बढ़कर दो-तिहाई एकड़ में फैला हुआ है।

भारत का राष्ट्रीय वृक्ष- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q 1. भारत का राष्ट्रीय वृक्ष कौन सा है?

उत्तर. बरगद का पेड़ (फ़िकसबेंघालेंसिस) भारत का राष्ट्रीय वृक्ष है।

Q 2. भारत के राष्ट्रीय वृक्ष का वैज्ञानिक नाम क्या है?

उत्तर. भारत के राष्ट्रीय वृक्ष का वैज्ञानिक नाम फाइकसबेंघालेंसिस है।

Q 3. भारत का राष्ट्रीय वृक्ष कहाँ पाया जाता है?

उत्तर. बरगद का पेड़ पूरे देश में पाया जाता है।

Q 4. बरगद के पेड़ का परिवार क्या है?

उत्तर. मोरेसी बरगद के पेड़ का परिवार है।

Q 5. बरगद के पेड़ का वर्ग क्या है?

उत्तर. मैगनोलियोप्सिडा बरगद के पेड़ का वर्ग है।

Loading

You May Also Like

More From Author

2Comments

Add yours

+ Leave a Comment