सामान्य ज्ञान

भारत के केंद्रशासित प्रदेश

भारत के केंद्र शासित प्रदेश 2022:

भारत, राज्यों का एक संघ, सरकार की संसदीय प्रणाली के साथ एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक गणराज्य है। केंद्र शासित प्रदेश भारत में एक प्रकार का प्रशासनिक प्रभाग है जिस पर सीधे केंद्र सरकार (केंद्र सरकार) का शासन होता है। इसलिए, इसे “केंद्र शासित प्रदेश” कहा जाता है। राष्ट्रपति संघ की कार्यपालिका का संवैधानिक प्रमुख होता है। केंद्र शासित प्रदेशों का प्रशासन राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त प्रशासक के माध्यम से किया जाता है। भारत के केंद्र शासित प्रदेशों को उनके गठन और विकास की प्रक्रिया के कारण विशेष अधिकार और दर्जा प्राप्त है।

स्वदेशी संस्कृतियों के अधिकारों की रक्षा करने, शासन के मामलों से संबंधित राजनीतिक उथल-पुथल को रोकने, किसी विदेशी उपनिवेश से भारत में शामिल होने आदि के लिए “केंद्र शासित प्रदेश” का दर्जा एक भारतीय उप-विभाजन को सौंपा गया है।

भारत के केंद्र शासित प्रदेश 2022

केंद्र शासित प्रदेशों पर सीधे केंद्र द्वारा शासन किया जाता है, प्रशासक के रूप में एक उपराज्यपाल होता है, जो भारत के राष्ट्रपति का प्रतिनिधि होता है और प्रधान मंत्री की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाता है। दिल्ली और पुडुचेरी को छोड़कर केंद्र शासित प्रदेशों का राज्यसभा में कोई प्रतिनिधित्व नहीं है। प्रत्येक केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासक की कार्यात्मक जिम्मेदारी होती है, जो अन्य केंद्र शासित प्रदेशों के उसके समकक्ष प्रशासकों से स्वतंत्र होती है। प्रभावी शासन के लिए केंद्र शासित प्रदेशों को छोटे प्रशासनिक ब्लॉकों में उप-विभाजित किया गया है। प्रशासन का सबसे छोटा क्षेत्र गाँव हैं। प्रत्येक गाँव में एक प्रतिनिधि प्रशासनिक ग्राम पंचायत होती है। एक ग्राम पंचायत के पास कई गाँवों का प्रशासनिक नियंत्रण हो सकता है।

भारत में 8 केंद्र शासित प्रदेश

भारत, राज्यों का एक संघ, संसदीय प्रणाली वाली सरकार वाला एक संप्रभु, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य है। राष्ट्रपति संघ की कार्यपालिका का संवैधानिक प्रमुख होता है। केंद्र शासित प्रदेशों को सैद्धांतिक रूप से भारतीय राष्ट्रपति के प्रतिनिधि द्वारा प्रशासित किया जाता है। भारत में 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। सबसे बड़े से लेकर सबसे छोटे तक, भारत के प्रत्येक केंद्र शासित प्रदेश की एक अद्वितीय जनसांख्यिकी, इतिहास और संस्कृति, पोशाक, त्योहार, भाषा आदि हैं। यह खंड आपको देश के विभिन्न केंद्र शासित प्रदेशों से परिचित कराता है और उनकी विशिष्टता का पता लगाने का आग्रह करता है:

केंद्र शासित प्रदेश

भारत में 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। भारत के केंद्र शासित प्रदेशों की सूची 2022 नीचे दी गई है:

  1. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
  • दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव
  • चंडीगढ़
  • लक्षद्वीप
  • पुडुचेरी
  • दिल्ली
  • लद्दाख
  • जम्मू और कश्मीर

1.अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का केंद्र शासित प्रदेश 6° और 14° उत्तरी अक्षांश और 92° और 94° पूर्वी देशांतर के बीच स्थित है। 10° उत्तरी अक्षांश के उत्तर में स्थित द्वीपों को अंडमान द्वीप समूह के रूप में जाना जाता है जबकि 10° उत्तरी अक्षांश के दक्षिण में स्थित द्वीपों को निकोबार द्वीप समूह कहा जाता है। द्वीपों की जलवायु को आर्द्र, उष्णकटिबंधीय तटीय जलवायु के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। द्वीपों पर दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पूर्व दोनों मानसूनों से वर्षा होती है और अधिकतम वर्षा मई और दिसंबर के बीच होती है।

द्वीपों के मूल निवासी शिकार और मछली पकड़ने के लिए जंगलों में रहते थे। अंडमान द्वीप समूह में चार नेग्रिटोजनजातियाँ, अर्थात् ग्रेट अंडमानीज़, ओन्गे, जारवा और सेंटिनलीज़ हैं और निकोबार द्वीप समूह में दो मंगोलॉयडजनजातियाँ, अर्थात, निकोबारी और शोम्पेन हैं।

2. दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव

हाल ही में दमन और दीव को दादर और नगर हवेली में मिलाकर एक केंद्र शासित प्रदेश यानी दादर और नगर हवेली बनाया गया है। 1954 से 1961 तक, यह क्षेत्र लगभग स्वतंत्र रूप से कार्य करता था जिसे “मुक्त दादरा और नगर हवेली प्रशासन” के नाम से जाना जाता था। हालाँकि, 11 अगस्त, 1961 को इस क्षेत्र का भारतीय संघ में विलय कर दिया गया था और तब से, इसे केंद्र शासित प्रदेश के रूप में भारत सरकार द्वारा प्रशासित किया जा रहा है।

3. लक्षद्वीप

इन द्वीपों के प्रारंभिक इतिहास के बारे में अधिक जानकारी नहीं है। यह भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश है। माना जाता है कि जिन द्वीपों पर सबसे पहले आबादी बसी थी वे हैं अमिनी, एंड्रोट, कावारत्ती और अगत्ती। पहले यह माना जाता था कि द्वीपवासी मूल रूप से हिंदू थे, और बाद में 14वीं शताब्दी में अरब व्यापारियों के प्रभाव में उन्होंने इस्लाम अपना लिया। 1956 में, द्वीपों को एक ही क्षेत्र में गठित किया गया था, और तब से, एक प्रशासक के माध्यम से सीधे केंद्र सरकार द्वारा प्रशासित किया गया है।

1973 में लक्षद्वीप, मिनिकॉय और अमिनदीवी द्वीप समूह का नाम बदलकर लक्षद्वीप कर दिया गया। लक्षद्वीप, प्रवाल द्वीपों का एक समूह है जिसमें 12 एटोल, तीन चट्टानें और जलमग्न रेत के तट शामिल हैं। 27 द्वीपों में से केवल 11 पर ही लोग रहते हैं। ये केरल तट से लगभग 280 किमी से 480 किमी दूर अरब सागर में बिखरे हुए हैं।

4. पुडुचेरी

(पुडुचेरी) के क्षेत्र में पूर्व फ्रांसीसी प्रतिष्ठान पुडुचेरी, कराईकल, माहे और यानम शामिल हैं, जो दक्षिण भारत में बिखरे हुए हैं। इस क्षेत्र की राजधानी पुडुचेरी एक समय भारत में फ्रांसीसियों का मूल मुख्यालय थी। यह 138 वर्षों तक फ्रांसीसी शासन के अधीन रहा और 1 नवंबर 1954 को भारतीय संघ में विलय हो गया। यह पूर्व में बंगाल की खाड़ी और तीन तरफ से तमिलनाडु से घिरा है। पुडुचेरी से लगभग 150 किमी दक्षिण में पूर्वी तट पर कराईकल स्थित है। माहे केरल से घिरे पश्चिमी घाट पर मालाबार तट पर स्थित है। यहां कालीकट हवाई अड्डे से पहुंचा जा सकता है, जो माहे से 70 किमी दूर है। यानम आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले से सटा हुआ है और विशाखापत्तनम हवाई अड्डे से लगभग 200 किमी दूर है।

5. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली

महाकाव्य महाभारत के समय से ही दिल्ली का प्रमुख उल्लेख मिलता है। इसका नियंत्रण एक शासक/वंश से दूसरे शासक के पास चला गया, जिसकी शुरुआत मध्य भारत के मौर्यों, पल्लवों, गुप्तों से हुई और फिर 13वीं से 15वीं शताब्दी के दौरान तुर्कों और अफगानों तक और अंततः 16वीं शताब्दी में मुगलों के पास चली गई। 18वीं सदी के उत्तरार्ध और 19वीं सदी की शुरुआत में दिल्ली में ब्रिटिश शासन स्थापित हो गया था। 1911 में कोलकाता से राजधानी स्थानांतरित होने के बाद दिल्ली सभी गतिविधियों का केंद्र बन गया। इसे 1956 में केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था।

देश के उत्तरी भाग में स्थित, दिल्ली पूर्व को छोड़कर सभी तरफ से हरियाणा से घिरी हुई है, जहां इसकी सीमा उत्तर प्रदेश से लगती है। 69वां संवैधानिक संशोधन दिल्ली के इतिहास में एक मील का पत्थर है, क्योंकि इसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र अधिनियम, 1991 के अधिनियमन के साथ एक विधान सभा मिली।

6. चंडीगढ़

चंडीगढ़ सबसे आधुनिक वास्तुशिल्प वैभव का एक पूर्ण विकसित शहर है। यह शहर शिवालिक पहाड़ियों की तलहटी में एक सुरम्य वातावरण में बसा है और “सिटीब्यूटीफुल” के लोकप्रिय उपनाम से जाना जाता है। आधुनिक वास्तुकला और नगर नियोजन का प्रतिनिधि, यह शहर फ्रांसीसी वास्तुकार, ले कोर्बुज़िए की रचना है। चंडीगढ़ और इसके आसपास के क्षेत्र को 1 नवंबर 1966 को केंद्र शासित प्रदेश के रूप में गठित किया गया था। यह पंजाब और हरियाणा दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी के रूप में कार्य करता है। यह उत्तर और पश्चिम में पंजाब से तथा पूर्व और दक्षिण में हरियाणा से घिरा है।

7. लद्दाख

31 अक्टूबर 2019 को लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश बन गया। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में लेह और कारगिल नामक दो जिले शामिल हैं। यह अपनी सुदूर पहाड़ी सुंदरता और विशिष्ट संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में लेह और कारगिल नामक दो जिले शामिल होंगे।

लेह जिला:

  1. उप-विभाग: 6
  • तहसीलें: 8
  • ब्लॉक: 16
  • पंचायत: 95
  • गांव: 113

कारगिल जिला:

  1. उप-विभाजन: 4
  • 2.तहसीलें: 7
  • ब्लॉक: 15
  • पंचायत: 98
  • गांव: 130

8.जम्मू और कश्मीर

दिल्ली और पुदुचेरी में अन्य केंद्र शासित प्रदेशों की तुलना में अन्य प्रणालियाँ कैसे हैं?

भारत में, सभी राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों, यानी पुडुचेरी, दिल्ली और जम्मू और कश्मीर में निर्वाचित विधायिका है।

भारत के कुल आठ केंद्र शासित प्रदेशों में से दो यू.टी. यानी, दिल्ली और पुडुचेरी की अपनी निर्वाचित विधानसभा है, क्योंकि इन्हें संविधान में संशोधन द्वारा आंशिक राज्य का दर्जा दिया गया है।

दिल्ली और पुडुचेरी की अपनी विधान सभा और कार्यकारी परिषद है और वे राज्यों की तरह काम करते हैं। राज्य सूची के कुछ विषय उनके पास हैं और कुछ केंद्र के पास हैं।

भारतीय केंद्र शासित प्रदेशों का इतिहास

1956 में राज्यों के पुनर्गठन पर चर्चा के दौरान, राज्य पुनर्गठन आयोग ने इन क्षेत्रों के लिए एक अलग श्रेणी बनाने की सिफारिश की क्योंकि वे न तो किसी राज्य के मॉडल में फिट बैठते हैं और न ही शासन के मामले में एक समान पैटर्न का पालन करते हैं। यह देखा गया कि ये आर्थिक रूप से असंतुलित, वित्तीय रूप से कमजोर और प्रशासनिक और राजनीतिक रूप से अस्थिर क्षेत्र केंद्र सरकार पर भारी निर्भरता के बिना अलग प्रशासनिक इकाइयों के रूप में जीवित नहीं रह सकते।

सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए केंद्र शासित प्रदेश का गठन किया गया. अंडमान और निकोबार द्वीप भारत का पहला केंद्र शासित प्रदेश था, चंडीगढ़ भारत के पंजाब और हरियाणा राज्य की संयुक्त राजधानी है। हाल ही में जम्मू और कश्मीर राज्य को जम्मू और कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया है, जबकि दादर और नगर हवेली को दमन और दीव में मिला दिया गया है।

भारत के केंद्र शासित प्रदेश 2022- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q 1. 2022 में भारत में कितने केंद्र शासित प्रदेश हैं?

उत्तर. 2022 तक भारत में 8 केंद्र शासित प्रदेश और 28 राज्य हैं।

Q 2. भारत में कौन से नए केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं?

उत्तर. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के नए केंद्र शासित प्रदेश हैं।

Q 3. भारत के कितने केंद्र शासित प्रदेशों में विधान सभा है?

उत्तर. तीन केंद्र शासित प्रदेश हैं जिनमें विधान सभा है।

Q 4. किन केंद्र शासित प्रदेशों में विधान सभा है?

उत्तर. पुडुचेरी, जम्मू और कश्मीर और एनसीटी दिल्ली में विधान सभा है।

Q 5. हाल ही में किन दो केंद्र शासित प्रदेशों का विलय हुआ है?

उत्तर. दमन और दीव को दादर और नगर हवेली में मिला दिया गया है।

admin

Recent Posts

स्टार्ट-अप इंडिया: युवा उद्यमियों के लिए एक नई सुबह

परिचय भारत में उद्यमिता का माहौल तेजी से बदल रहा है, और इसका एक बड़ा…

16 hours ago

महाराष्ट्र के पहाड़ी स्टेशन: प्राकृतिक सौंदर्य और पर्यटन का केंद्र

प्रस्तावना महाराष्ट्र, भारत का एक समृद्ध और विविध राज्य, अपनी सांस्कृतिक धरोहर, ऐतिहासिक स्थलों और…

16 hours ago

तेलंगाना के प्रसिद्ध व्यक्तित्व: राज्य की गर्वित पहचान

परिचय तेलंगाना, भारत का नवीनतम और सबसे युवा राज्य, अपने समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर…

2 weeks ago

मणिपुर के प्रसिद्ध व्यक्तित्व: प्रेरणा के अद्वितीय स्रोत

मणिपुर, भारत का एक खूबसूरत उत्तर-पूर्वी राज्य, ने देश और दुनिया को कई प्रेरणादायक व्यक्तित्व…

2 weeks ago

भारत के बोटैनिकल गार्डन: एक व्यापक विश्लेषण

परिचय भारत, एक विशाल और विविधता से भरा देश, अपने बोटैनिकल गार्डन के लिए विश्वभर…

2 weeks ago

भारत में बाघों के संरक्षण के प्रयास: एक व्यापक विश्लेषण

परिचय बाघ (Panthera tigris) भारत का राष्ट्रीय पशु है और यह सबसे बड़ा जीवित बाघ…

3 weeks ago