भारत के शिक्षा मंत्रियों की सूची:

1 min read

भारत के शिक्षा मंत्री:

आज़ादी के बाद से वर्तमान वर्षों में साक्षरता दर 12% से 75% हो गई है। भारत में, आज़ादी के बाद से शिक्षा प्रणाली में सुधार हुआ है और यह बदलाव हमारे नेताओं की महान भक्ति और समर्पण के कारण है जिन्होंने प्रदान की जाने वाली शिक्षा के स्तर में बदलाव लाने के लिए कड़ी मेहनत की। अब तक 30 से अधिक शिक्षा मंत्री हो चुके हैं। इन सभी ने भारत के शिक्षा मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल में सराहनीय कार्य किए हैं।

भारत के शिक्षा मंत्री

इस मिशन को प्राप्त करने या बढ़ाने के लिए, शिक्षा मंत्रालय जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है, 26 सितंबर 1985 को बनाया गया था। भारत में 1947 से शिक्षा मंत्रालय था। 1985 में, राजीव गांधी सरकार ने इसे बदल दिया शिक्षा मंत्रालय को मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) कर दिया गया, और बाद में नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा नवनिर्मित “राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020” की सार्वजनिक घोषणा के साथ, मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर वापस शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया। . वर्तमान में, इसके दो विभाग हैं:

  • स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग
  • उच्च शिक्षा विभाग

जहां स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग देश में स्कूली शिक्षा और साक्षरता के विकास के लिए जिम्मेदार है, वहीं उच्च शिक्षा विभाग संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद दुनिया की सबसे बड़ी उच्च शिक्षा प्रणालियों में से एक की देखभाल करता है। .

  • स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग- यह विभाग भारत में प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा के साथ-साथ वयस्क शिक्षा और साक्षरता से संबंधित है।
  • उच्च शिक्षा विभाग- यह विभाग माध्यमिक, उत्तर-माध्यमिक और विश्वविद्यालय स्तर की शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, छात्रवृत्ति आदि से संबंधित है। विभाग को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) अधिनियम की धारा 3 के तहत भारत के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा दी गई सलाह पर शैक्षणिक संस्थानों को डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा देने का अधिकार है।

1947 से 2022 तक भारत के शिक्षा मंत्रियों की सूची

भारत के शिक्षा मंत्रियों ने भारत में शिक्षा प्रणाली को ढालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आजादी के समय 12% साक्षरता दर से लेकर वर्तमान युग में 75% साक्षरता दर तक पहुँचने में हमारे महान नेता की महान भूमिका रही है। हमारे पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अब्दुल कलाम आज़ाद से लेकर भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान तक ने इस देश को शिक्षा का एक बड़ा केंद्र बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भारत में शिक्षा व्यवस्था में नए सुधार करने के लिए नई शैक्षिक नीति 2020 का क्रियान्वयन चल रहा है। भारत के शिक्षा मंत्रियों की सूची उनके कार्यकाल सहित नीचे दी गई है:

शिक्षा मंत्री: शिक्षा मंत्रालय के उद्देश्य

मंत्रालय के मुख्य उद्देश्य होंगे:

  • शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति तैयार करना और यह सुनिश्चित करना कि इसे अक्षरश: लागू किया जाए
  • नियोजित विकास में पूरे देश में शैक्षणिक संस्थानों की पहुंच का विस्तार करना और गुणवत्ता में सुधार करना शामिल है, जिसमें वे क्षेत्र भी शामिल हैं जहां लोगों को शिक्षा तक आसान पहुंच नहीं है।
  • गरीबों, महिलाओं और अल्पसंख्यकों जैसे वंचित समूहों पर विशेष ध्यान देना
  • समाज के वंचित वर्गों के योग्य छात्रों को छात्रवृत्ति, ऋण सब्सिडी आदि के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करें।
  • देश में शैक्षिक अवसरों को बढ़ाने के लिए यूनेस्को और विदेशी सरकारों के साथ-साथ विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर काम करने सहित शिक्षा के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को प्रोत्साहित करना।

भारतीय शिक्षा प्रणाली को लंबे समय से दुर्गमता और निम्न गुणवत्ता वाली शिक्षा की समस्या का सामना करना पड़ा है जो भारतीयों को बेरोजगार बनाती है। इसके कारण भारत अपनी मानव पूंजी की क्षमता का उपयोग नहीं कर सकता। शिक्षा उन महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक है जो किसी राष्ट्र को विकसित होने में मदद करती है और हमारे शिक्षा मंत्रालय ने भारत में अच्छी शिक्षा प्रणाली को विनियमित करने में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत के शिक्षा मंत्रियों ने शिक्षा मंत्रालय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है क्योंकि वे ही हैं जो आबादी की जरूरतों के लिए योजना बनाते हैं और उनसे निपटते हैं और जरूरत के अनुसार समाधान प्रदान करते हैं।

भारत के शिक्षा मंत्री- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. भारत में प्रथम शिक्षा मंत्री कौन थे?

उत्तर. मौलाना अबुल कलाम आज़ाद भारत के पहले शिक्षा मंत्री थे।

Q2. शिक्षा विभाग पहली बार कब स्थापित किया गया था?

उत्तर. इस मिशन के अनुसरण में, शिक्षा मंत्रालय जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के लिए जिम्मेदार है, 26 सितंबर 1985 को बनाया गया था।

Q3. शिक्षा मंत्रालय का पुराना नाम क्या था?

उत्तर. शिक्षा मंत्रालय को पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के नाम से जाना जाता था। 1985 में, राजीव गांधी सरकार ने इसका नाम बदलकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) कर दिया, और नवनिर्मित “राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020” की सार्वजनिक घोषणा के साथ नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर वापस शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया।

Q4. भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री कौन हैं?

उत्तर. धर्मेंद्र प्रधान भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री हैं।

Q5. शिक्षा मंत्रालय की क्या भूमिका है?

उत्तर. शिक्षा मंत्रालय का अधिदेश शिक्षा और विज्ञान नीतियों को तैयार करना और लागू करना, मानकों और विनियमों को निर्धारित करना और लागू करना, लाइसेंस देना, पर्यवेक्षण करना और शिक्षा और कौशल विकास प्रदान करना, साथ ही विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार शिक्षा को बढ़ावा देना है।

Loading

You May Also Like

More From Author

2Comments

Add yours

+ Leave a Comment