सामान्य ज्ञान

भारत के स्वतंत्रता सेनानियों की सूची:

भारत महान स्वतंत्रता सेनानियों का देश है, जिन्होंने भारत को एक स्वतंत्र राष्ट्र बनाने में योगदान दिया। भारतीय स्वतंत्रता के महान सेनानियों में भगत सिंह, महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, जवाहरलाल नेहरू, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, लाला लाजपत राय, लाल बहादुर शास्त्री, और बाल गंगाधर तिलक जैसे महान नेताओं ने एक महान योद्धा बनकर इस खूबसूरत देश को राज्यों का संगठन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इनके अलावा, अन्य स्वतंत्रता सेनानियों और हजारों भारतीय देशभक्तों ने भी ब्रिटिश नियंत्रण से भारत को मुक्त कराने में अपना योगदान दिया। पूरे लेख को पढ़ें और भारत के स्वतंत्रता सेनानियों, उनके योगदानों और अन्य विवरणों के बारे में अधिक जानें।

भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों

भारत ने 1947 के 15 अगस्त को अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की, यह दिन हमारे महान नेताओं द्वारा लड़ी गई स्वतंत्रता संघर्ष का परिणाम है और 2024 में 15 अगस्त को पूरे देश में 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। महान स्वतंत्रता सेनानियों के योद्धाओं के योगदान के माध्यम से भारत को स्वतंत्र बनाने के लिए एक सीरीज लड़ाईयां, आंदोलन, युद्ध और विद्रोह हुए। बाल गंगाधर तिलक, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, डॉ. लाल भादुर शास्त्री, सरदार वल्लभ भाई पटेल, महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों ने बहुत योगदान दिया। भारतीय स्वतंत्रता के शोध के लिए भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की सूची और उनके विशाल योगदान को देश की स्वतंत्रता की लड़ाई के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पूरा लेख पढ़ें।

स्वतंत्रता सेनानियों का नाम

सबसे प्रसिद्ध भारतीय स्वतंत्रता सेनानी महात्मा गांधी, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस, जवाहरलाल नेहरू, चंद्रशेखर आजाद, और कुछ अन्य थे। भारत में सबसे प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानियों के नाम नीचे दिए गए हैं –

– बाल गंगाधर तिलक

– डॉ. राजेंद्र प्रसाद

– डॉ. लाल भादुर शास्त्री

– सरदार वल्लभभाई पटेल

– भगत सिंह

– सुभाष चंद्र बोस

– महात्मा गांधी

– जवाहरलाल नेहरू

– गोपाल कृष्ण गोखले

– चंद्रशेखर आजाद

– दादाभाई नौरोजी

– तांतिया टोपे

– बिपिन चंद्र पाल

– लाला लाजपत राय

– अशफाकुल्ला खान

– नाना साहिब

– सुखदेव

– कुंवर सिंह

– मंगल पांडेय

– वी.डी. सावरकर

– ऐनी बेसंट

– रानी लक्ष्मीबाई

– बेगम हज़रत महल

– कस्तूरबा गांधी

– कमला नेहरू

– विजय लक्ष्मी पंडित

– सरोजिनी नायडू

– अरुणा आसफ़ अली

– मैडम भिकाजी कामा

– कमला चट्टोपाध्याय

– सुचेता कृपालानी

– कित्तूर चेन्नम्मा

– सावित्रीबाई फुले

– उषा मेहता

– लक्ष्मी सहगल

– डॉ. बी.आर. अंबेडकर

– रानी गैदिनलियू

– पिंगली वेंकैय्या

– वीरपांडिया कट्टाबोम्मन

– बख्त खान

– चेतराम जाटव

– बहादुर शाह ज़फ़र

– मनमथ नाथ गुप्ता

– राजेंद्र लाहिरी

– सचिन्द्र बक्शी

– रोशन सिंह

– जोगेश चंद्र चटर्जी

– बाघा जतिन

– करतार सिंह सराभा

– बसवों सिंह (सिन्हा)

– सेनापति बापट

– कनैयालाल माणिकलाल मुंशी

– तिरूपुर कुमारन

– पर्बती गिरि

– कन्नेगंति हनुमंथू

– अल्लुरि सीताराम राजू

– भवभूषण मित्र

– चित्तरंजन दास

– प्रफुल्ल चकी।

भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान

प्रत्येक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी ने भारत को एक सुंदर जगह बनाने में अपना योगदान दिया। नीचे दिए गए तालिका में भारत के सबसे प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी दी गई है-

भारत के प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी

भारत के कुछ प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानकारी और उनकी भूमिका और योगदान के बारे में जानें, जो नीचे विभाग में चर्चा की गई है।

महात्मा गांधी

महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को पोरबंदर, गुजरात में हुआ था। वह भारतीय राष्ट्र के पिता के रूप में प्रसिद्ध माने जाते हैं। उनका जन्म 2 अक्टूबर को भारत में ‘गांधी जयंती’ के रूप में मनाया जाता है, जो राष्ट्रीय छुट्टी है, और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘अहिंसा दिवस’ (अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस) के रूप में मनाया जाता है यूएनओ के घोषणा के अनुसार। उनके माता-पिता का नाम करमचंद गांधी और पुतली बाई था। उनका राजनीतिक गुरु गोपाल कृष्ण गोखले थे। उनके प्रसिद्ध काम भारतीय ऑपिनियन, हरिजन, और यंग इंडिया शामिल हैं। उन्हें ‘बापू’ और ‘गांधीजी’ कहा जाता है।

बाल गंगाधर तिलक

बाल गंगाधर तिलक, जिन्हें लोकमान्य कहा जाता है, एक शिक्षक, राष्ट्रवादी और क्रियाशील थे। वह लालबाल पाल त्रियो में से एक हैं। वह स्वतंत्रता आंदोलन के पहले नेता थे। उन्हें “लोकमान्य” कहा जाता है, जो अर्थ होता है “लोगों द्वारा उन्हें उनके नेता के रूप में स्वीकृत किया जाना”। उन्हें महात्मा गांधी ने “मॉडर्न इंडिया का निर्माता” कहा था। उनका मराठी उद्धरण “स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मुझे मिलेगा!” प्रसिद्ध है।

डॉ. राजेंद्र प्रसाद

राजेंद्र प्रसाद (3 दिसंबर 1884 – 28 फरवरी 1963) भारतीय राजनीतिज्ञ, वकील, कार्यकर्ता, पत्रकार, और विद्वान थे जिन्होंने 1950 से 1962 तक भारतीय गणराज्य के प्रथम राष्ट्रपति के रूप में सेवा की। वह महात्मा गांधी के समर्थक थे; 1931 के सत्याग्रह और 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान प्रसाद को कैद किया गया था। प्रसाद केंद्रीय स्तर पर खाद्य और कृषि मंत्री के रूप में सेवा करे। 1947 में स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद, प्रसाद को पहले भारतीय राष्ट्रपति के रूप में एकमत से चुना गया। उन्हें “अजातशत्रु” कहा जाता है, जिसका अर्थ है कोई दुश्मन नहीं है।

लाल बहादुर शास्त्री

लाल बहादुर शास्त्री (2 अक्टूबर 1904 – 11 जनवरी 1966) भारतीय राजनीतिज्ञ और राजनेता थे जिन्होंने भारत के 2 वें प्रधानमंत्री और 6 वें गृह मंत्री के रूप में सेवा की। उन्होंने सफेद क्रांति को बढ़ावा दिया – एक राष्ट्रीय अभियान जिसका उद्देश्य दूध के उत्पादन और आपूर्ति को बढ़ाना था। भारत की खाद्य उत्पादन को बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर देने के लिए, शास्त्री ने हरियाणा, पंजाब, और उत्तर प्रदेश के राज्यों में विशेष रूप से खाद्य उत्पादन को बढ़ाने के लिए हरित क्रांति की शुरुआत की।

सरदार वल्लभभाई पटेल

सरदार वल्लभभाई पटेल (31 अक्टूबर 1875 – 15 दिसंबर 1950), जिन्हें सरदार के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय वकील, प्रभावशाली राजनीतिज्ञ, बैरिस्टर, और राजनेता थे। उन्होंने भारत के पहले गृह मंत्री और पहले सहयोगी मंत्री के रूप में सेवा की। उन्हें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के ‘लोहे का आदमी’ और ‘भारतीय संगठनकर्ता’ कहा जाता है।

भगत सिंह

भगत सिंह (27 सितंबर 1907 – 23 मार्च 1931) एक कैरिजमैटिक क्रांतिकारी थे जिन्होंने एक जूनियर ब्रिटिश पुलिस अधिकारी की गलत हत्या में भाग लिया जो किसी भारतीय राष्ट्रवादी की मृत्यु के लिए प्रतिक्रिया के रूप में थी। उन्होंने बाद में दिल्ली में एक प्रतीकीय केंद्रीय विधायिका सभा बम वाला मामला और जेल में अनशन का भाग लिया, जिससे उन्हें भारतीय मालिकाना समाचारपत्रों में सहानुभूतिपूर्ण कवरेज मिली जो पंजाब क्षेत्र में उन्हें एक प्रसिद्ध नाम बना दिया।

सुभाष चंद्र बोस

सुभाष चंद्र बोस (23 जनवरी 1897 – 18 अगस्त 1945) एक राष्ट्रवादी थे। नेताजी सुभाष चंद्र बोस को ‘नेताजी’ कहा जाता था। उनका उत्कृष्ट राष्ट्रभक्ति ने उन्हें भारत के महान नायक बना दिया। उनका प्रसिद्ध नारा है ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आज़ादी दूंगा’ और ‘दिल्ली चलो।’ उन्होंने आज़ाद हिन्द फौज की स्थापना की और भारत की स्वतंत्रता संग्राम में कई योगदान किए। उनकी कट्टरपंथी दृष्टिकोण और समाजवादी नीति के लिए भी उन्हें जाना जाता है, जिन्हें स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए उन्होंने अपनाया।

जवाहरलाल नेहरू

पं. नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा निजी शिक्षकों के तत्वावधान में अपने घर पर पूरी की। 15 वर्ष की उम्र में, उन्होंने इंग्लैंड के हैरो स्कूल में जाना शुरू किया। 2 वर्ष बाद उन्होंने कैम्ब्रिज में आगे की पढ़ाई के लिए जाना। लंदन में, उन्होंने अपनी कानून की डिग्री पूरी की और बैरिस्टर बन गए। 1912 में उन्होंने भारत लौटकर सीधे राजनीति में जुट गए। उनके प्रति बच्चों के प्रति प्रेम और स्नेह के लिए उन्हें जाना जाता है। उनकी मृत्यु के बाद, 14 नवंबर को उनके जन्म दिवस के रूप में बच्चों का दिन मनाया जाता है।

गोपाल कृष्ण गोखले

गोपाल कृष्ण गोखले, (9 मई 1866-फरवरी 1915), एक सामाजिक सुधारक थे जिन्होंने भारत में अवाम के राहत के लिए एक सांप्रदायिक संगठन की स्थापना की। वे स्वतंत्रता संग्राम में मध्यमवादी राष्ट्रवादी में से एक थे। महात्मा गांधी के राजनीतिक गुरु गोपाल कृष्ण गोखले थे।

चंद्रशेखर आज़ाद

चंद्रशेखर आज़ाद भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण स्वतंत्रता सेनानी में से एक थे। इसके संस्थापक रामप्रसाद बिस्मिल की मौत के बाद, आज़ाद ने हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन (HRA) को पुनर्गठित किया। वे 23 जुलाई 1906 को पंडित सीताराम तिवारी और जागरण देवी के बवरा गाँव, मध्य प्रदेश में जन्मे थे। आज़ाद की मां उन्हें संस्कृत विद्यालय के लिए भेजना चाहती थी, इसलिए उन्हें उनकी शिक्षा के लिए काशी विद्यापीठ भेज दिया गया। वे स्वतंत्रता के विचारों में आकर्षित हो गए और महात्मा गांधी द्वारा आरंभित गैर-सहयोग आंदोलन में शामिल हो गए। 15 साल की उम्र में जिला मजिस्ट्रेट के समक्ष प्रस्तुत किया जाने पर, उन्हें आज़ाद कहा गया, उनके पिता को स्वतंत्रता और उनके घर को जेल नाम दिया गया।

दादाभाई नौरोजी

दादाभाई नौरोजी, (4 सितंबर 1825 – 30 जून 1917) भारतीय राजनीतिक नेता, लेखक, और विद्वान भी जाने जाते थे। उन्हें “भारत के महान बुजुर्ग” और “भारतीय के अस्वीकृत राजदूत” के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संस्थापक सदस्य थे और तीन बार उनका अध्यक्ष पद संभाला – 1886, 1893, और 1906 में। उनकी “धन का निर्यात” की सिद्धांत ने उनकी किताब ‘गरीबी और अन-ब्रिटिश शासन भारत में’ के माध्यम से ध्यान आकर्षित किया।

तांतिया टोपे

तांतिया टोपे (तत्या टोपे के रूप में भी लिखा जाता है; 16 फरवरी 1814 – 18 अप्रैल 1859) 1857 के भारतीय विद्रोह में एक सामान्य और प्रमुख नेता थे। मिलिट्री प्रशिक्षण की कमी के बावजूद, उन्हें भारतीय स्वतंत्रता के लिए सबसे अच्छे और प्रभावी विद्रोही सामान्य के रूप में माना जाता है। वे येओला (नासिक के पास) में जन्मे थे। तांतिया ने ‘टोपे’ नाम को अपनाया था जिसका अर्थ होता है कमांडिंग ऑफिसर। उनका पहला नाम तांतिया का अर्थ होता है सामान्य। वे नाना साहेब बिथूर के समर्थक थे, उन्होंने कानपूर को पुनः ब्रिटिश द्वारा कब्जा करने के बाद ग्वालियर के साथी के साथ काम किया। तांतिया टोपे ने रानी लक्ष्मीबाई के साथ ग्वालियर को जीत लिया। बाद में उन्हें जनरल नेपियर द्वारा हराया गया।

बिपिन चंद्र पाल

7 नवंबर 1858 को, बिपिन चंद्र पाल, जिन्हें ‘भारतीय क्रांतिकारी विचारों के पिता’ के रूप में भी जाना जाता है, हबीगंज जिले, वर्तमान बांग्लादेश में जन्मे। उनका परिवार एक धनवान हिन्दू परिवार था। पाल के पिता एक पारसी विद्वान थे। लाल, बाल, और अरविन्द घोष ने उन्हें बहुत प्रेरित किया। उन्होंने भारतीयों को ‘स्वराज’ के विचार को फैलाना शुरू किया। उनकी प्रसिद्ध पुस्तकें थीं ‘भारतीय राष्ट्रवाद’, ‘स्वराज’, ‘राष्ट्रीयता और साम्राज्य’, ‘सामाजिक सुधार का आधार’, ‘नई आत्मा और हिंदू धर्म का अध्ययन’, और ‘भारत की आत्मा’।

लाला लाजपत राय

लाला लाजपत राय, जिन्हें पंजाब केसरी के रूप में प्रसिद्ध थे, एक महान लेखक, स्वतंत्रता सेनानी, और राजनेता थे। वे लाल-बाल-पाल त्रियो में से एक थे। उनकी प्रसिद्ध पुस्तकें शामिल हैं ‘आर्य समाज’, ‘USA: एक हिंदू प्रभाव’, ‘मेरे निर्वासन की कहानी’, आदि।

अशफ़ाक़ुल्लाह खान

अशफ़ाक़ुल्लाह खान 22 अक्टूबर 1900 को जन्मे, एक स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्हें 1925 के काकोरी ट्रेन डकैती मामले में राम प्रसाद बिस्मिल के साथ मृत्यु की सजा दी गई थी। उन्हें फ़ैज़ाबाद जेल में भी अवरुद्ध किया गया था। अप्रैल 1972 में उन्हें मृत्यु दंड दिया गया था।

नाना साहेब पेशवा

नाना साहेब पेशवा II (19 मई 1824 – 24 सितंबर 1859), जिन्हें धोंडू पंत भी कहा जाता था, एक महान योद्धा, आरिस्टोक्रेट, और 1857 की विद्रोह के विरोधी थे। नाना साहेब मराठा पेशवा II के गोद लिए गए पुत्र थे, इसलिए इंग्लैंड की पूर्वी भारत कंपनी ने उन्हें पेंशन से वंचित कर दिया। इंग्लैंड की मानक नीतियों ने उन्हें 1857 के विद्रोह में शामिल होने के लिए मजबूर किया।

सुखदेव थापर

सुखदेव थापर 15 मई 1907 को पंजाब के लुधियाना में जन्मे थे। उनके माता-पिता रामलाल थापर और रल्ली देवी थे। वे खत्री परिवार के हिंदू समुदाय से थे। उनके पिता की मृत्यु के बाद, उन्हें उनके मामा-मामी ने पाला। वे एक भारतीय क्रांतिकारी थे जिन्होंने भगत सिंह और शिवराम राजगुरु के साथ भारत को स्वतंत्रता प्राप्त कराने के लिए काम किया। वे एचएसआरए के वरिष्ठ सदस्यों में से एक थे, उन्हें 23 मार्च 1931 को 23 साल की आयु में फांसी दी गई।

कुंवर सिंह

कुंवर सिंह (जन्म: 13 नवंबर 1777 – मृत्यु: 26 अप्रैल 1858) को वीर कुंवर सिंह या वीर बाबू कुंवर सिंह के रूप में प्रसिद्ध था। वह बिहार के भोजपुर जिले में उज्जैनिया जाति से थे। वह बिहार में ब्रिटिश के खिलाफ लड़ाई के मुख्य आयोजक थे।

मंगल पांडेय

मंगल पांडेय एक महान भारतीय सैनिक थे जिन्होंने 1857 के विद्रोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह 34वें बंगाली नेटिव इंफेंट रेजिमेंट के थे। 1984 में, भारतीय सरकार ने उनकी स्मृति में एक डाक टिकट जारी किया था। वह पहले भारतीय सैनिक थे जिनका ब्रिटिश पर हमला पहली महत्वपूर्ण घटना था जिसे सिपाही विद्रोह के रूप में जाना जाता है।

विनायक दामोदर सावरकर

विनायक दामोदर सावरकर (28 मई 1883 – 26 फरवरी 1966) उनके अनुयायियों द्वारा सम्मानित उपसर्ग ‘वीर’ के रूप में प्रसिद्ध थे, एक भारतीय राजनीतिज्ञ, क्रांतिकारी, और लेखक थे। वे हिंदू महासभा के प्रमुख चेहरे थे। सावरकर एक नास्तिक थे लेकिन एक व्यावहारिक हिन्दू दर्शन के अनुयायी थे। उनकी पुस्तक ‘द वार ऑफ़ इंडिपेंडेंस’ को ब्रिटिश औपनिवेशिक प्राधिकरणों ने प्रतिबंधित किया था।

यहां, आपने भारत के शीर्ष 20 स्वतंत्रता सेनानियों को और उनके देश के प्रति योगदान को पढ़ा। भारतीय महिलाएं भी भारतीय स्वतंत्रता में योगदान दिया। हमने भारतीय महिला स्वतंत्रता सेनानियों पर एक अलग लेख तैयार किया है। उसका लिंक नीचे दिया गया है।

भारत के स्वतंत्रता सेनानियों – पूछे जाने वाले प्रश्न।

प्रश्न: लाल बाल पाल किसे कहा जाता है?

उत्तर: पंजाब के लाला लाजपत राय, महाराष्ट्र के बाल गंगाधर तिलक, और बंगाल के बिपिन चंद्र पाल, इस त्रिमूर्ति को लाल बाल पाल के रूप में लोकप्रिय जाना जाता था।

प्रश्न: भारत का ‘लोहे का आदमी’ किसे कहा जाता है?

उत्तर: सरदार वल्लभभाई पटेल, जिन्होंने भारत के पहले उप प्रधानमंत्री के रूप में सेवा की।

प्रश्न: महात्मा गांधी के राजनीतिक गुरु कौन थे?

उत्तर: महात्मा गांधी के राजनीतिक गुरु गोपाल कृष्ण गोखले थे।

प्रश्न: भारतीय राष्ट्रीय एकेडमी किसने गठित की थी?

उत्तर: सुभाष चंद्र बोस ने 1943 में भारतीय राष्ट्रीय एकेडमी की स्थापना की थी।

प्रश्न: महात्मा गांधी का कत्ल किसने किया?

उत्तर: नाथूराम गोडसे ने 30 जनवरी 1948 को महात्मा गांधी का कत्ल किया।

प्रश्न: भारत की स्वतंत्रता में कौन-कौन स्वतंत्रता सेनानियों ने प्रमुख भूमिका निभाई?

उत्तर: भगत सिंह, महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, जवाहरलाल नेहरू, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, लाला लाजपत राय, लाल बहादुर शास्त्री, और बाल गंगाधर तिलक ने भारत की स्वतंत्रता के लिए प्रमुख भूमिका निभाई।

admin

View Comments

  • I don't think the title of your article matches the content lol. Just kidding, mainly because I had some doubts after reading the article.

Recent Posts

स्टार्ट-अप इंडिया: युवा उद्यमियों के लिए एक नई सुबह

परिचय भारत में उद्यमिता का माहौल तेजी से बदल रहा है, और इसका एक बड़ा…

16 hours ago

महाराष्ट्र के पहाड़ी स्टेशन: प्राकृतिक सौंदर्य और पर्यटन का केंद्र

प्रस्तावना महाराष्ट्र, भारत का एक समृद्ध और विविध राज्य, अपनी सांस्कृतिक धरोहर, ऐतिहासिक स्थलों और…

16 hours ago

तेलंगाना के प्रसिद्ध व्यक्तित्व: राज्य की गर्वित पहचान

परिचय तेलंगाना, भारत का नवीनतम और सबसे युवा राज्य, अपने समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर…

2 weeks ago

मणिपुर के प्रसिद्ध व्यक्तित्व: प्रेरणा के अद्वितीय स्रोत

मणिपुर, भारत का एक खूबसूरत उत्तर-पूर्वी राज्य, ने देश और दुनिया को कई प्रेरणादायक व्यक्तित्व…

2 weeks ago

भारत के बोटैनिकल गार्डन: एक व्यापक विश्लेषण

परिचय भारत, एक विशाल और विविधता से भरा देश, अपने बोटैनिकल गार्डन के लिए विश्वभर…

2 weeks ago

भारत में बाघों के संरक्षण के प्रयास: एक व्यापक विश्लेषण

परिचय बाघ (Panthera tigris) भारत का राष्ट्रीय पशु है और यह सबसे बड़ा जीवित बाघ…

3 weeks ago