भारत में बांधों की सूची

1 min read

भारत, नदियों की भूमि में बड़े पैमाने पर बांधों के निर्माण के लिए एक बड़ी संभावना है, इसकी भौगोलिक विशेषताओं के कारण। उत्तर में हिमालय के पहाड़ों पर स्थित है, मध्य भारत में पठार हैं, जबकि दक्षिणी भारत में देश की महासागर की सीमाओं के साथ पश्चिमी और पूर्वी घाट हैं। भारत ने पहले से ही कई बांधों और पानी के जलाशयों की एक बड़ी संख्या का निर्माण किया है, जिसमें लगभग 4300 पहले से ही बड़े बांधों से निर्मित हैं। इसके अलावा, कई परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं। नीचे दिए गए लेख में जलाशयों के साथ भारत में उच्चतम, सबसे पुराने सबसे पुराने और अन्य महत्वपूर्ण डेम्स की जाँच करें, जो विभिन्न परीक्षाओं जैसे यूपीएससी, राज्य पीएससी, एसएससी, बैंक परीक्षा आदि में मदद करते हैं।

भारत में बांध उपयोग करता है

बांधों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं की जाँच करें। समाज के लिए आधुनिक दुनिया में बांध कैसे उपयोगी होते हैं।

घरेलू और शहर के उपयोग के लिए पर्याप्त पानी प्रदान करना,

सिंचाई उद्देश्यों के लिए पानी की आपूर्ति,

कई उद्योगों के लिए पानी की आवश्यकता है,

हाइड्रोइलेक्ट्रिक बिजली उत्पादन,

रिवर नेविगेशन – यह परिवहन का सबसे सस्ता रूप है।

बांधों के जलाशयों का उपयोग मछली पकड़ने और नौका विहार उद्देश्यों के लिए किया जाता है, इस प्रकार कई लोगों को आजीविका प्रदान करता है।

वे नदियों के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी हैं, बाढ़ की स्थिति में मदद करते हैं।

भारत में प्रमुख बांध

हमने भारत के कुछ महत्वपूर्ण बांधों को संक्षेप में प्रस्तुत किया है जो एक सीखा भारत के सामान्य ज्ञान के लिए महत्वपूर्ण हैं। नीचे दी गई तालिका से भारत में प्रमुख बांधों की पूरी सूची देखें।


भारत में सबसे लंबा बांध

हिराकुद बांध भारत का सबसे लंबा बांध है। हिराकुद बांध ओडिशा राज्य के संबलपुर जिले में महानदी नदी पर बनाया गया है। हिराकुद बांध की कुल लंबाई 25.79 किमी है और मुख्य बांध की लंबाई 4.8 किमी है। हिरकुड डैम 1953 में पूरा हुआ था।

भारत में सर्वोच्च बांध

260.5 मीटर की ऊंचाई के साथ, तेहरी बांध भारत का सबसे ऊंचा या सबसे लंबा बांध है और दुनिया में 12 वां सबसे ऊंचा बांध है। तेहरी बांध उत्तराखंड राज्य, भारत में तेहरी गढ़वाल जिले में न्यू तेइरी में भागीरथी नदी पर बनाया गया है। तेहरी बांध की ऊंचाई 260 मीटर है और लंबाई 575 मीटर है। तेइरी बांध का पहला चरण 2006 में पूरा हुआ। यह THDC इंडिया लिमिटेड और THRI हाइड्रोइलेक्ट्रिक कॉम्प्लेक्स के अंतर्गत आता है।

भारत में सबसे पुराना बांध

कावेरी नदी पर कल्लनई बांध भारत का सबसे पुराना बांध है। यह तमिलनाडु राज्य के तजावुर जिले में स्थित है। कल्लनई बांध 100 ईसा पूर्व -100 ईस्वी में पूरा हो गया था और अब यह तमिलनाडु सरकार द्वारा संचालित है।

भारत में जलाशय

जलाशय प्राकृतिक या कृत्रिम झीलें हैं जो मीठे पानी को स्टोर करने के लिए एक बांध का उपयोग करके बनाई गई हैं। जलाशयों में संग्रहीत पानी का उपयोग किसी विशेष क्षेत्र के लिए किया जा सकता है। यहां हम भारत की प्रमुख नदी पर प्रमुख जलाशयों को देख सकते हैं। यह सामान्य ज्ञान विषयों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है।



भारत में बांधों की सूची- प्रश्न
सवाल 1. भारत में सबसे बड़ा बांध कौन सा है?

उत्तर. उत्तराखंड में भागीरथी नदी पर तहरी बांध भारत में सबसे बड़ा है।

सवाल 2. भारत में सबसे लंबा बांध कौन सा है?

उत्तर. ओडिशा में महानदी नदी पर हीराकुद बांध भारत में सबसे लंबा है।

सवाल 3. भारत में सबसे पुराना बांध कौन सा है?

उत्तर.  कावेरी नदी पर कल्लनई बांध भारत में सबसे पुराना है। यह 100 ईसा पूर्व -100 ईस्वी में चोल राजवंश के करिकला चोलन द्वारा बनाया गया था।

सवाल 4. भकरा नंगल बांध किस नदी पर है?

उत्तर. भकरा नंगल बांध सतलुज नदी पर है।

सवाल 5. रिहैंड बांध कहाँ है?

उत्तर.  रिहंद बांध उत्तर प्रदेश में है।

Loading

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours