सामान्य ज्ञान

भारत में बाघ अभ्यारण्य।

भारत में टाइगर रिजर्व

भारत में टाइगर रिजर्व: प्रोजेक्ट टाइगर की पहल के तहत अप्रैल 1973 में बंगाल टाइगर को भारत का राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया था। इससे पहले शेर को भारत का राष्ट्रीय पशु माना जाता था। बाघों को संरक्षित करने के लिए क्योंकि उन्हें IUCN रेडडेटा बुक के अनुसार लुप्तप्रायप्रजाति माना जाता था, भारत के टाइगर रिजर्व की स्थापना 1973 में की गई थी।

वर्तमान में, भारत में 53 बाघ अभ्यारण्य हैं (नवीनतम जोड़ा गया बाघ अभ्यारण्य छत्तीसगढ़ का गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान है जो 2022 तक भारत में 53वां बाघ अभ्यारण्य है) जो प्रोजेक्ट टाइगर द्वारा शासित हैं और राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) द्वारा प्रशासित हैं। ).

भारत बाघों की विश्व की 80% आबादी का घर है। बाघ जनगणना रिपोर्ट 2018 (हर चार साल में एक बार आयोजित) के अनुसार, बाघों की कुल संख्या 2014 में 2,226 से बढ़कर 2018 में 2,967 हो गई है। तो यहां 53 बाघ अभयारण्यों की सूची उनके कुल क्षेत्रफल (वर्ग किमी में) के साथ दी गई है। ).

भारत में 53 बाघ अभयारण्यों की सूची

53 टाइगर रिजर्व की सूची नीचे दी गई है। हाल ही में, 2022 में, भारत में 53वें टाइगर रिजर्व को राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) द्वारा मंजूरी दे दी गई है, यानी छत्तीसगढ़ का गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान, जो छत्तीसगढ़ का चौथा टाइगर रिजर्व भी है।

भारत में शीर्ष 10 सबसे बड़े बाघ अभयारण्य

1.नागार्जुनसागरश्रीशैलम (3296.31 वर्ग किमी.)

यह बाघ अभयारण्य भारत के सबसे बड़े बाघ अभयारण्यों में से एक है। नागार्जुनसागर टाइगर रिजर्व आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के 5 जिलों में फैला हुआ है। इस क्षेत्र में अधिकतर नल्लामाला पहाड़ियाँ शामिल हैं। बहुउद्देशीय जलाशय- श्रीशैलम और नागार्जुनसागर रिजर्व में स्थित हैं। यह विभिन्न प्रकार के जंगली जानवरों जैसे बंगाल टाइगर, तेंदुआ, पैंगोलिन, भारतीय रॉक अजगर आदि का घर है।

2.मानस राष्ट्रीय उद्यान (3150.92 वर्ग किमी.)

मानस राष्ट्रीय उद्यान असम में हिमालय की तलहटी में स्थित है। यह पार्क अपने दुर्लभ और लुप्तप्रायस्थानिक वन्य जीवन के लिए जाना जाता है। मानस राष्ट्रीय उद्यान एक राष्ट्रीय उद्यान से कहीं अधिक है, इसे यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, टाइगर रिजर्व, हाथी रिजर्व, बायोस्फीयर रिजर्व और राष्ट्रीय उद्यान के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। यह विभिन्न प्रकार के जीवों की प्रजातियों का घर है जैसे एक सींग वाला गैंडा, एशियाई हाथी, भारतीय बाघ, क्लाउडेड तेंदुए, हूलॉकगिबन्स और बार्किंग हिरण आदि।

3.मेलघाट टाइगर रिजर्व (2768.52 वर्ग किमी.)

मेलघाट टाइगर रिज़र्व मध्य भारत में सतपुड़ा हिल रेंज की दक्षिणी शाखा पर स्थित है, जिसे भारत के महाराष्ट्र राज्य में गविलगढ़ पहाड़ी कहा जाता है। यह बाघों का प्रमुख निवास स्थान और राज्य का प्रमुख जैव विविधता भंडार है। यह बाघ अभयारण्य पाँच प्रमुख नदियों का जलग्रहण क्षेत्र है।

4.सिमिलिपाल राष्ट्रीय उद्यान (2750 वर्ग किमी.)

सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान भारत के ओडिशा राज्य के मयूरभंज जिले में एक राष्ट्रीय उद्यान और बाघ अभयारण्य है। सिमलीपालअभ्यारण्य का क्षेत्र घने जंगलों से निकलने वाली ठंडी हवा के वातावरण के साथ महान जैव-विविधता और पर्वतमाला में विभिन्न प्रकार के जीवों से सुसज्जित है। कई छोटे झरने हैं जो रिजर्व में रॉयल बंगाल टाइगर की विशेषता जोड़ते हैं।

5.अमराबाद टाइगर रिजर्व (2611.39 वर्ग किमी.)

अमराबाद टाइगर रिजर्व तेलंगाना की नल्लामाला पहाड़ियों में स्थित है। इसमें चेंचू जनजाति की बड़ी उपस्थिति है। इसमें विशाल जैव विविधता है, जिसमें स्तनधारियों की लगभग 70 प्रजातियाँ, 300 सौ से अधिक पक्षी प्रजातियाँ, सरीसृपों की 60 प्रजातियाँ और हजारों कीड़े शामिल हैं, सभी 600 से अधिक विभिन्न पौधों की प्रजातियों द्वारा समर्थित और पोषित हैं। इस बाघ अभ्यारण्य में बंगाल टाइगर, तेंदुआ, रस्टी-स्पॉटेड बिल्ली, पैंगोलिन, मगर मगरमच्छ, इंडियन रॉकपायथन जैसे जीव हैं और पक्षियों की असंख्य प्रजातियाँ यहाँ पाई जाती हैं।

6. सुंदरबन टाइगर रिजर्व (2584.89 वर्ग किमी.)

विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा सुंदरबन भारत और बांग्लादेश में स्थित है। सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान पश्चिम बंगाल के दक्षिणी भाग में स्थित है। इस जंगल में सुंदरी के पेड़ बहुतायत में पाए जाते हैं। रॉयल बंगाल टाइगर सुंदरबन में प्रसिद्ध हैं। साथ ही, इस राष्ट्रीय उद्यान को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया है। यह प्रोजेक्ट टाइगर के तहत बाघों के संरक्षण के लिए जाना जाता है।

7. दुधवा टाइगर रिजर्व (2201.7748 वर्ग किमी.)

दुधवा टाइगर रिजर्व उत्तर प्रदेश में भारत-नेपाल सीमा पर स्थित एक संरक्षित क्षेत्र है। यह मुख्य रूप से लखीमपुर खीरी और बहराईच जिलों में फैला हुआ है। दुधवा राष्ट्रीय उद्यान में समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के अलावा पक्षियों, सरीसृपों, जंगली हाथियों, जलीय जानवरों, एक सींग वाले गैंडों और जंगली हाथियों की कई प्रजातियाँ हैं। इसका अबाधित प्राकृतिक वन आवरण, घास के विशाल मैदान और आर्द्रभूमियाँ। यह यूपी का एकमात्र स्थान है। जहां बाघ और गैंडा दोनों को एक साथ देखा जा सकता है।

8. सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (2133.30 वर्ग किमी.)

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व मध्य प्रदेश के जिले में नर्मदा नदी के दक्षिण में स्थित है। सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान जैव विविधता से समृद्ध है। यहां के जानवरों में तेंदुआ, सांभर, चीतल, भारतीय मंटजैक, नीलगाय, चार सींग वाला मृग, चिंकारा, जंगली सूअर, भालू, काला हिरण, लोमड़ी, साही, उड़ने वाली गिलहरी, माउस हिरण और भारतीय विशाल गिलहरी शामिल हैं।

9. नामदाफा टाइगर रिजर्व (2052.82 वर्ग किमी.)

नामदाफा टाइगर रिजर्व आंध्र प्रदेश के चांगलांग जिले में स्थित है। यह दुनिया का एकमात्र पार्क है जिसमें बड़ी बिल्लियों की चार प्रजातियाँ हैं, अर्थात् बाघ, तेंदुआ, हिम तेंदुआ, क्लाउडेड तेंदुआ और छोटी बिल्लियाँ।

10. कान्हा टाइगर रिजर्व (2051.79 वर्ग किमी.)

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान 1 जून 1955 को बनाया गया था और 1973 में इसे कान्हा टाइगर रिजर्व बनाया गया था। यह दो जिलों मंडला और बालाघाट के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। पार्क में रॉयल बंगाल टाइगर, भारतीय तेंदुए, स्लॉथ भालू, बारासिंघा और भारतीय जंगली कुत्ते की महत्वपूर्ण आबादी है।

भारत में बाघ अभयारण्य: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. भारत में पहला टाइगर रिजर्व कौन सा है?

उत्तर. जिमकॉर्बेट नेशनल पार्क भारत का पहला टाइगर रिजर्व है जिसकी स्थापना 1936 में हुई थी और यह उत्तराखंड में स्थित है।

Q2. भारत में सबसे बड़ा बाघ अभयारण्य कौन सा है?

उत्तर. नागार्जुनसागर-श्रीशैलम भारत का सबसे बड़ा बाघ अभयारण्य है, 3296.31 वर्ग किमी।

Q3. भारत में कुल कितने बाघ अभयारण्य हैं?

उत्तर. भारत में कुल टाइगर रिज़र्व 53 है। हाल ही में, गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान को भारत में 53वें टाइगर रिज़र्व के रूप में जोड़ा गया जो छत्तीसगढ़ में स्थित है। यह छत्तीसगढ़ का चौथा टाइगर रिजर्व है।

Q4. प्रोजेक्ट टाइगर किससे संबंधित है?

उत्तर. प्रोजेक्ट टाइगर एक बाघ संरक्षण कार्यक्रम है जिसे 1973 में केंद्र सरकार द्वारा बंगाल टाइगर्स को विलुप्त होने से बचाने के लिए शुरू किया गया था।

Q5. IUCN का पूर्ण रूप क्या है?

उत्तर. IUCN का मतलब इंटरनेशनल यूनियन फॉरकंजर्वेशन ऑफ नेचर है।

admin

Recent Posts

स्टार्ट-अप इंडिया: युवा उद्यमियों के लिए एक नई सुबह

परिचय भारत में उद्यमिता का माहौल तेजी से बदल रहा है, और इसका एक बड़ा…

4 hours ago

महाराष्ट्र के पहाड़ी स्टेशन: प्राकृतिक सौंदर्य और पर्यटन का केंद्र

प्रस्तावना महाराष्ट्र, भारत का एक समृद्ध और विविध राज्य, अपनी सांस्कृतिक धरोहर, ऐतिहासिक स्थलों और…

4 hours ago

तेलंगाना के प्रसिद्ध व्यक्तित्व: राज्य की गर्वित पहचान

परिचय तेलंगाना, भारत का नवीनतम और सबसे युवा राज्य, अपने समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर…

2 weeks ago

मणिपुर के प्रसिद्ध व्यक्तित्व: प्रेरणा के अद्वितीय स्रोत

मणिपुर, भारत का एक खूबसूरत उत्तर-पूर्वी राज्य, ने देश और दुनिया को कई प्रेरणादायक व्यक्तित्व…

2 weeks ago

भारत के बोटैनिकल गार्डन: एक व्यापक विश्लेषण

परिचय भारत, एक विशाल और विविधता से भरा देश, अपने बोटैनिकल गार्डन के लिए विश्वभर…

2 weeks ago

भारत में बाघों के संरक्षण के प्रयास: एक व्यापक विश्लेषण

परिचय बाघ (Panthera tigris) भारत का राष्ट्रीय पशु है और यह सबसे बड़ा जीवित बाघ…

3 weeks ago