सामान्य ज्ञान

भारत में शीर्ष 10 सबसे लंबी राजमार्गों की सूची:

शीर्ष 10 सबसे लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों पर यहां चर्चा की गई है। राष्ट्रीय राजमार्ग आज के परिदृश्य में सड़क नेटवर्क का सार बन गए हैं क्योंकि वे भारत के उत्तरी, दक्षिणी, पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों को एक दूसरे से जोड़ते हैं। इसका सारा श्रेय भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को जाता है जो इस सड़क नेटवर्क के निर्माण से लेकर रखरखाव तक का ख्याल रखता है। राष्ट्रीय राजमार्ग किसी देश के बुनियादी ढांचे के विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भारत में कई राष्ट्रीय राजमार्ग हैं। इसमें हम भारत के शीर्ष 10 सबसे लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों पर चर्चा करने जा रहे हैं।

भारत में सबसे लंबा राजमार्ग

NH 44 भारत का सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग है। राष्ट्रीय राजमार्ग 44 (एनएच 44) को पहले राष्ट्रीय राजमार्ग 7 के नाम से जाना जाता था। एनएच 44 3,745 किमी लंबा है और एनएचडीपी के उत्तर-दक्षिण गलियारे को कवर करता है। यह उत्तर में श्रीनगर से शुरू होती है और दक्षिण में कन्याकुमारी में समाप्त होती है। NH 44 राजमार्ग पुराने नंबरों के सात प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों को मिलाकर अस्तित्व में आया है जिनमें NH 1A, NH 1, NH 2, NH 3, NH 75, NH 26 और NH 7 शामिल हैं।

भारत में शीर्ष 10 सबसे लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग

जैसा कि हम जानते हैं कि भारत में 200 से अधिक राष्ट्रीय राजमार्ग हैं। यहां आपके लिए भारत के शीर्ष 11 राष्ट्रीय राजमार्ग, वे शहर जिनसे वे जुड़ते हैं और उनकी दूरी प्रस्तुत की गई है।

सबसे लंबा राजमार्ग: NH 44

सबसे लंबा राजमार्ग

भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग ट्रंक सड़कों का एक नेटवर्क है जो सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के स्वामित्व में है। इसका निर्माण और प्रबंधन भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम (एनएचआईडीसीएल), और राज्य सरकारों के सार्वजनिक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा किया जाता है। अप्रैल 2019 तक भारत में 142,126 किमी (88,313 मील) राष्ट्रीय राजमार्ग हैं। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग भारत के हर प्रमुख शहर को उत्तर से दक्षिण, पूर्व से पश्चिम तक जोड़ते हैं।

भारत के पास स्वर्णिम चतुर्भुज (GQ) है। जीक्यू एक राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क है जो भारत के प्रमुख औद्योगिक, कृषि और सांस्कृतिक केंद्रों को जोड़ता है। यह भारत के चार प्रमुख मेट्रो शहरों, अर्थात् दिल्ली (उत्तर), कोलकाता (पूर्व), मुंबई (पश्चिम) और चेन्नई (दक्षिण) को जोड़ने वाला एक चतुर्भुज बनाता है।

सबसे लंबा राजमार्ग: तथ्य

  • भारत के पास दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है, यहां 200 से अधिक राष्ट्रीय राजमार्ग हैं और उनकी कुल लंबाई 101,011 किमी है। भारत में राज्य राजमार्गों की कुल लंबाई 1,31,899 किमी है।
  • मुख्य राजमार्ग 2 अंकों की संख्या का होता है और तीन अंकों में अंकित सभी राजमार्ग तकनीकी रूप से मुख्य राजमार्ग की शाखाएं हैं।
  • उदाहरण के लिए, 144 नंबर राजमार्ग, राजमार्ग संख्या 44 की एक द्वितीयक शाखा है। इन्हें आगे उप-विभाजनों में विभाजित किया गया है और एक प्रत्यय वर्णमाला के साथ नाम दिया गया है, जैसे 144A, 244A, आदि।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग सभी भारतीय सड़कों का केवल 1.8% उपभोग करते हैं। फिर भी वे देश में 40% सड़क यातायात को नियंत्रित करते हैं।

राष्ट्रीय राजमार्गों में रंग:

  • पीला और सफेद रंग राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए है।
  • राज्य राजमार्गों के लिए हरा और सफेद
  • ब्लैक एंड व्हाइट शहर के राजमार्ग के लिए है

.

➤NH 118, NH 548 के साथ भारत का सबसे छोटा राष्ट्रीय राजमार्ग है। एनएच 118 झारखंड राज्य में आसनबनी और जमशेदपुर शहरों को जोड़ता है, जो केवल 5 किमी की दूरी तक चलता है। NH 548 महाराष्ट्र राज्य को लगभग 5 किमी की लंबाई तक पार करता है।

➤लेह-मनाली राजमार्ग दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचाई वाला मोटर राजमार्ग है जो हिमाचल प्रदेश के शिमला को जम्मू और कश्मीर के लेह से जोड़ता है।

भारत में सबसे लंबा राजमार्ग- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. भारत के सबसे लंबे राजमार्ग का नाम बताएं?

उत्तर. NH 44 भारत का सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग है।

प्रश्न 2.भारत के सबसे लंबे राजमार्ग का पुराना नाम क्या है?

उत्तर.NH 7 भारत में सबसे लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग का पुराना नाम है।

प्रश्न 3. NH 44 किन शहरों को जोड़ता है?

उत्तर. NH 44 श्रीनगर को कन्याकुमारी से जोड़ता है।

प्रश्न 4.भारत के सबसे छोटे राष्ट्रीय राजमार्ग का नाम बताएं?

उत्तर. NH 548 के साथ NH 118 भारत का सबसे छोटा राष्ट्रीय राजमार्ग है।

प्रश्न 5. राष्ट्रीय राजमार्गों में रंग किसका प्रतीक हैं?

उत्तर. पीला और सफेद रंग राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए है। राज्य राजमार्गों के लिए हरा और सफेद। ब्लैक एंड व्हाइट शहर के राजमार्ग के लिए है।

admin

View Comments

  • Your article helped me a lot, is there any more related content? Thanks!

Recent Posts

स्टार्ट-अप इंडिया: युवा उद्यमियों के लिए एक नई सुबह

परिचय भारत में उद्यमिता का माहौल तेजी से बदल रहा है, और इसका एक बड़ा…

14 hours ago

महाराष्ट्र के पहाड़ी स्टेशन: प्राकृतिक सौंदर्य और पर्यटन का केंद्र

प्रस्तावना महाराष्ट्र, भारत का एक समृद्ध और विविध राज्य, अपनी सांस्कृतिक धरोहर, ऐतिहासिक स्थलों और…

14 hours ago

तेलंगाना के प्रसिद्ध व्यक्तित्व: राज्य की गर्वित पहचान

परिचय तेलंगाना, भारत का नवीनतम और सबसे युवा राज्य, अपने समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर…

2 weeks ago

मणिपुर के प्रसिद्ध व्यक्तित्व: प्रेरणा के अद्वितीय स्रोत

मणिपुर, भारत का एक खूबसूरत उत्तर-पूर्वी राज्य, ने देश और दुनिया को कई प्रेरणादायक व्यक्तित्व…

2 weeks ago

भारत के बोटैनिकल गार्डन: एक व्यापक विश्लेषण

परिचय भारत, एक विशाल और विविधता से भरा देश, अपने बोटैनिकल गार्डन के लिए विश्वभर…

2 weeks ago

भारत में बाघों के संरक्षण के प्रयास: एक व्यापक विश्लेषण

परिचय बाघ (Panthera tigris) भारत का राष्ट्रीय पशु है और यह सबसे बड़ा जीवित बाघ…

3 weeks ago