भारत में सबसे बड़े और सबसे छोटे राज्य:

1 min read

भारत विविध संस्कृतियों और समृद्ध विरासत की भूमि है और इसमें अब तक 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत दुनिया का 7वां सबसे बड़ा देश है और जनसंख्या की दृष्टि से दूसरा सबसे बड़ा देश है। नई दिल्ली भारत की राजधानी है। यह लेख क्षेत्रफल और जनसंख्या की दृष्टि से भारत के सबसे बड़े राज्य पर आधारित है। पूरा विवरण नीचे दिया गया है:

भारत का सबसे बड़ा राज्य 2023

बहुत से लोग जनसंख्या की दृष्टि से और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के सबसे बड़े राज्य और जनसंख्या की दृष्टि से और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के सबसे बड़े केंद्र शासित प्रदेश के बारे में नहीं जानते हैं। भारत में अब तक कुल 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य 342,239 वर्ग किमी के साथ राजस्थान है, इसके बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र हैं। उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है, इसके बाद महाराष्ट्र और बिहार हैं। यहां हमने क्षेत्रफल और जनसंख्या के साथ भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सूची को कवर किया है।

भारत का सबसे बड़ा राज्य (क्षेत्रफल के अनुसार)

क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है जिसका क्षेत्रफल 342,239 वर्ग किमी है। 2011 की जनगणना के अनुसार, राजस्थान की कुल जनसंख्या 68548437 है। भौगोलिक दृष्टि से यह भारत के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित है। राजस्थान की राजधानी जयपुर है जिसे “गुलाबी शहर” के नाम से भी जाना जाता है। गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है जिसका क्षेत्रफल 3702 वर्ग किमी है। क्षेत्रफल की दृष्टि से राज्यों की सूची नीचे दी गई है:

भारत में सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश (क्षेत्रवार)

जम्मू और कश्मीर क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश है जो 125,535 किमी 2 भूमि क्षेत्र को कवर करता है। क्षेत्रफल की दृष्टि से केंद्र शासित प्रदेशों की सूची नीचे दी गई है:

भारत का सबसे बड़ा राज्य (मानचित्र)

जनसंख्या के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा राज्य

जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है। जनगणना 2011 के विवरण के अनुसार, उत्तर प्रदेश की कुल जनसंख्या 199,812,341 है। उत्तर प्रदेश में 240,928 किमी2 भूमि है। सिक्किम भारत का सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य है। जनसंख्या की दृष्टि से राज्यों की सूची नीचे दी गई है

भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश

भारत की राजधानी दिल्ली जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश है। जनगणना 2011 के विवरण के अनुसार, दिल्ली की कुल जनसंख्या 16,787,941 है। जनसंख्या की दृष्टि से राज्यों की सूची नीचे दी गई है:

इस अनुच्छेद का उद्देश्य

अधिकांश भारतीयों को भारत के सबसे बड़े राज्य और केंद्र शासित प्रदेश और भारत के सबसे छोटे राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के बारे में नहीं पता है। भारत के नागरिक के रूप में, हमें भारतीय राज्यों और सीमाओं के बारे में जानना चाहिए। भारत के सबसे बड़े राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के बारे में एसएससी और राज्य परीक्षाओं जैसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा गया था। तो सरकार के हर इच्छुक. परीक्षाओं से पता चलता है इस प्रश्न का उत्तर.

भारत में सबसे बड़ा राज्य- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

उत्तर. जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है। उत्तर प्रदेश की कुल जनसंख्या 199,812,341 है।

Q2. भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

उत्तर. क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है। यह 342,239 वर्ग किमी में फैला है।

Q3. भारत का सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य कौन सा है?

उत्तर. सिक्किम भारत का सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य है। सिक्किम की कुल जनसंख्या 610,577 है।

Q4. क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है?

उत्तर. जम्मू और कश्मीर, नवगठित केंद्र शासित प्रदेश भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश है जो 125,535 वर्ग किमी में फैला है।

Q5. क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

उत्तर. 3,702 किमी2 के साथ गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है।

Loading

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours