सामान्य ज्ञान

भारत रत्न पुरस्कार विजेताओं की सूची।

रत रत्ना अवार्ड विजेता

भारत रत्न पुरस्कार भारत में सर्वोच्च नागरिक सम्मान है और इसे 1954 में शुरू किया गया था। यह उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो सार्वजनिक सेवा के लिए असाधारण रूप से काम करते हैं, या साहित्य, विज्ञान, कला या किसी भी मानव प्रयास के क्षेत्र में उच्चतम प्रदर्शन। एक ही वर्ष में अधिकतम तीन व्यक्ति इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हो सकते हैं। भरत रत्न पुरस्कार के प्राप्तकर्ता को नामित करते हुए किसी भी जाति, पंथ, व्यवसाय, धर्म, भाषा, सेक्स आदि का कोई भेदभाव या भेद नहीं है। यहां हम 1954 से 2024 तक भारत रत्न पुरस्कार के सभी विजेताओं की सूची प्रदान करते हैं। हम आपको भरत रत्न पुरस्कार के पुरस्कार विजेताओं के योगदान से संबंधित कुछ प्रमुख नोट देते हैं।

भरत रत्ना अवार्ड 2024

हर साल 3 भारत रत्न पुरस्कार वितरित किए जाते हैं, लेकिन वर्ष 2024 के लिए, कुल 5 प्राप्तकर्ताओं को भारत रत्न पुरस्कार 2024 प्राप्त हुआ है। भारत सरकार ने घोषणा की कि करपुरी ठाकुर और चौधरी चरन सिंह को भारत रत्न के साथ सम्मानित किया गया है। लाल कृष्णा आडवाणी, मैनकॉम्बु सांबसिवन स्वामीनाथन और पीवी नरसिम्हा राव को भी इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

1. करपूरी ठाकुर (24 जनवरी 1924 – 17 फरवरी 1988): वह एक भारतीय राजनेता थे जिन्होंने बिहार के 11 वें मुख्यमंत्री के रूप में दो कार्यकाल दिए थे। उन्हें लोक नायक के नाम से जाना जाता था।

2. चौधरी चरण सिंह (23 दिसंबर 1902 – 29 मई 1987): वह एक भारतीय राजनेता थे और 28 जुलाई 1979 और 14 जनवरी 1980 के बीच भारत के 5 वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

3. लाल कृष्णा आडवाणी (जन्म 8 नवंबर 1927): वह एक भारतीय राजनेता हैं, जिन्होंने 2002 से 2004 तक भारत के 7 वें उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सह-संस्थापकों में से एक हैं और ए एक दक्षिणपंथी हिंदू राष्ट्रवादी स्वयंसेवक संगठन, राष्ट्रपठरी स्वयमसेवक संघ (आरएसएस) के सदस्य।

4. सुश्री स्वामीनाथन (जन्म 7 अगस्त 1925): मानकोम्बू सांबसिवान स्वामिनथन एक भारतीय कृषिवादी, कृषि वैज्ञानिक, पौधे के आनुवंशिकीविद्, प्रशासक और मानवतावादी थे। स्वामीनाथन ग्रीन क्रांति के एक वैश्विक नेता थे।

5. पीवी नरसिम्हा राव (जन्म 28 जून 1921): पामुलापर्थी वेंकट नरसिम्हा राव, जिसे पी। वी। नरसिम्हा राव के रूप में जाना जाता है, एक भारतीय वकील, राजनेता और राजनेता थे, जिन्होंने 1991 से 1996 तक भारत के 9 वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया था। भारत की अर्थव्यवस्था के लिए विभिन्न उदार सुधारों का परिचय

भरत रत्ना अवार्ड सूची

भारत रत्न पुरस्कार के लिए सिफारिशें भारत के प्रधान मंत्री द्वारा दी गई हैं। इसे भारत के राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाता है। अब तक, 48 प्रख्यात व्यक्तियों को भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह मरणोपरांत लोगों को भी प्रस्तुत किया जाता है और अब तक, 14 प्रख्यात व्यक्तियों को मरणोपरांत सम्मानित किया गया है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 18 (1) के तहत, कोई शीर्षक नहीं है कि सैन्य या शैक्षणिक अंतर राज्य द्वारा प्रदान किए जाएंगे, और भरत रत्न जैसे पुरस्कारों का उपयोग प्रत्यय या उपसर्गों के रूप में किया जा सकता है। इस पुरस्कार से जुड़े कोई मौद्रिक अनुदान नहीं हैं। पुरस्कार विजेताओं को भारत के समकालीन राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र/ सानद प्राप्त होता है और एक पीपल-लीफ के आकार का पदक। इस पदक पर, Satyamev Jayate के साथ भारत का राज्य प्रतीक अंकित है।

भरत रत्ना अवार्ड विजेता सूची

भारत सरकार के रूप में भारत सरकार के रूप में कई कहानियां संबंधित हैं जैसे कि भारत सरकार ने 1992 में यह पुरस्कार मरणोपरांत चंद्र बोस को मरणोपरांत प्रस्तुत करने का फैसला किया, लेकिन उनके परिवार के सदस्यों और समर्थकों ने इसकी अनुमति नहीं दी क्योंकि वे उनकी मृत्यु पर विश्वास नहीं करते थे। अतीत में कई बार, मेजर ध्यानचंद (हॉकी के जादूगर) का नाम उन्हें भरत रत्न पुरस्कार प्रदान करने के लिए उठाया जाता है, लेकिन उन्हें अभी तक सम्मानित नहीं किया गया है। भारत रत्न पुरस्कार के प्राप्तकर्ताओं की पूरी सूची नीचे दी गई है। यहाँ * भारत रत्न पुरस्कार के मरणोपरांत प्राप्तकर्ता को इंगित करता है। 2021 और 2022 में कोई भारत रत्न पुरस्कार नहीं दिए गए।

पहले तीन भरत रत्न पुरस्कार विजेता

भारत रत्न पुरस्कार 1954 में पहली बार वितरित किए गए थे। पहले तीन भरत रत्न पुरस्कार विजेता सी राजगोपलाचारी, सीवी रमन और एस राधाकृष्णन थे। तीनों विजेता तमिलनाडु से थे। सी। राजगोपलाचिरी एक कार्यकर्ता, राजनेता और वकील थे। डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के पहले उपाध्यक्ष और दूसरे राष्ट्रपति थे। सी। वी। रमन एक भौतिक विज्ञानी, गणितज्ञ और वैज्ञानिक थे। वह रमन बिखरने जैसे भौतिकी में अपनी खोजों के लिए प्रसिद्ध हैं और विज्ञान की किसी भी शाखा में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले एशियाई वैज्ञानिक बन गए।

भारतीय राष्ट्रपति जो भारत रत्न पुरस्कार जीतते हैं

वर्ष 1954 से 2024 तक, भारत के हमारे कुछ राष्ट्रपतियों को भी भरत रत्न पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया गया है। सम्मानित भारत रत्न पुरस्कारों के कुल 48 पुरस्कार विजेताओं में से 6 भारतीय राष्ट्रपतियों को भारत रत्न मिला है। नाम और वर्ष जब राष्ट्रपतियों को भारत रत्न पुरस्कार मिला है, यहां सारणीबद्ध हैं।

भरत रत्ना अवार्ड लिस्ट- एफएक्यू

सवाल 1.पहला भारत रत्न पुरस्कार विजेता कौन बने?

उत्तर.भरत रत्न पुरस्कार के पहले प्राप्तकर्ता 1954 में सी राजगोपलाचिरी, सीवी रमन और एस राधाकृष्णन थे। दिलचस्प बात यह है कि सभी पहले प्राप्तकर्ता तमिलनाडु राज्य से थे।

सवाल 2.सबसे कम उम्र के भरत रत्ना अवार्डी कौन बने?

उत्तर. भरत रत्न पुरस्कार के सबसे कम उम्र के प्राप्तकर्ता सचिन तेंदुलकर हैं जिन्हें 2014 में सम्मानित किया गया था।

सवाल 3.भरत रत्न के पहले तीन प्राप्तकर्ता कौन थे?

उत्तर. भरत रत्न के पहले तीन प्राप्तकर्ता सी राजगोपालाचारी, सीवी रमन और एस राधाकृष्णन थे। सभी को 1954 में भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

सवाल 4. भारत रत्न पुरस्कार 2019 के प्राप्तकर्ता कौन हैं?

उत्तर. भरत रत्न पुरस्कार के नवीनतम प्राप्तकर्ता प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका हैं जिन्हें 2019 में सम्मानित किया गया था।

सवाल 5. अब तक कितने लोगों को भरत रत्न पुरस्कार मिला है?

उत्तर. भरत रत्न पुरस्कार के प्राप्तकर्ताओं की कुल संख्या अब तक 48 है।

सवाल 6.किसे पहले भारत रत्न पुरस्कार से मरणोपरांत सम्मानित किया गया था?

उत्तर. भारत रत्न पुरस्कार के पहले मरणोपरांत प्राप्तकर्ता 1966 में लाल बहादुर शास्त्री थे।

admin

Recent Posts

स्टार्ट-अप इंडिया: युवा उद्यमियों के लिए एक नई सुबह

परिचय भारत में उद्यमिता का माहौल तेजी से बदल रहा है, और इसका एक बड़ा…

2 hours ago

महाराष्ट्र के पहाड़ी स्टेशन: प्राकृतिक सौंदर्य और पर्यटन का केंद्र

प्रस्तावना महाराष्ट्र, भारत का एक समृद्ध और विविध राज्य, अपनी सांस्कृतिक धरोहर, ऐतिहासिक स्थलों और…

2 hours ago

तेलंगाना के प्रसिद्ध व्यक्तित्व: राज्य की गर्वित पहचान

परिचय तेलंगाना, भारत का नवीनतम और सबसे युवा राज्य, अपने समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर…

2 weeks ago

मणिपुर के प्रसिद्ध व्यक्तित्व: प्रेरणा के अद्वितीय स्रोत

मणिपुर, भारत का एक खूबसूरत उत्तर-पूर्वी राज्य, ने देश और दुनिया को कई प्रेरणादायक व्यक्तित्व…

2 weeks ago

भारत के बोटैनिकल गार्डन: एक व्यापक विश्लेषण

परिचय भारत, एक विशाल और विविधता से भरा देश, अपने बोटैनिकल गार्डन के लिए विश्वभर…

2 weeks ago

भारत में बाघों के संरक्षण के प्रयास: एक व्यापक विश्लेषण

परिचय बाघ (Panthera tigris) भारत का राष्ट्रीय पशु है और यह सबसे बड़ा जीवित बाघ…

3 weeks ago