सबसे छोटे देशों की सूची।

1 min read

यह बहुत विडंबनापूर्ण है कि ऐसे देश भी हैं जो किसी जिले या शहर के पार्कों से भी छोटे हैं। वेटिकनसिटी को दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है। देश की जनसंख्या किसी भी महानगर के समाज से भी कम है। जी हां, क्षेत्रफल के साथ-साथ जनसंख्या में भी दुनिया का सबसे छोटा देश एक समान है। इसका कुल क्षेत्रफल 0.49 वर्ग किलोमीटर है, जो हमारे समाज जितना बड़ा है। देश की कुल जनसंख्या केवल 825 है जो भारत के कुछ गांवों से कम है। यह इटली के बगल में यूरोप का एक स्थलरुद्ध देश है। इस लेख में, हम क्षेत्रफल और जनसंख्या के आधार पर दुनिया के शीर्ष 10 सबसे छोटे देशों पर चर्चा कर रहे हैं।

विश्व का सबसे छोटा देश

दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकनसिटी है जिसका कुल क्षेत्रफल 0.49 किमी² (0.19 मील²) है। जनसंख्या की दृष्टि से भी यह सबसे छोटा देश है, इसकी जनसंख्या 825 है। यह देश पूरी तरह से इटली की राजधानी रोम के भीतर है और कैथोलिकचर्च का केंद्र है। इस देश का निर्माण कुछ पोपों द्वारा इस क्षेत्र पर अपना वर्चस्व दिखाने के लिए किया गया था। विश्व का सबसे छोटा द्वीप देश नाउरू है। यहां हम छोटे क्षेत्रफल और सबसे कम आबादी वाले दुनिया के शीर्ष 10 देशों की सूची प्रस्तुत करते हैं। पूरी सूची नीचे देखें.

क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सबसे छोटा देश

क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया के सबसे छोटे देशों की सूची देखें। यहां हम सबसे कम क्षेत्रफल वाले 10 देशों के बारे में बता रहे हैं। वेटिकनसिटी 0.49 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल के साथ दुनिया का सबसे छोटा देश है, इसके बाद मोनाको, नाउरू, तुवालु, सैनमैरिनो, लिकटेंस्टीन, मार्शल द्वीप, सेंट किट्स और नेविस, मालदीव और माल्टा हैं।

जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटे देश

चूँकि अन्य श्रेणियाँ हैं जिनके द्वारा आप दुनिया के सबसे छोटे देश को परिभाषित कर सकते हैं, अर्थात जनसंख्या के आधार पर। यहां भी वेटिकनसिटी केवल 825 की आबादी वाला सबसे छोटा देश है, इसके बाद तुवालु, नाउरू, पलाऊ, सैनमैरिनो, लिकटेंस्टीन, मोनाको, सेंट किट्स और नेविस, मार्शल द्वीप और डोमिनिका हैं। नीचे दी गई तालिका में जनसंख्या के हिसाब से 10 सबसे छोटे देशों की सूची देखें।

वेटिकनसिटी (विश्व का सबसे छोटा देश)

विश्व का सबसे छोटा देश वेटिकनसिटी है, जिसे होली सी के नाम से भी जाना जाता है। इसका क्षेत्रफल केवल 0.44 वर्ग किलोमीटर है, दुनिया के किसी भी देश में इसकी आबादी सबसे कम है। वेटिकन के 75 प्रतिशत नागरिक पादरी वर्ग के सदस्य हैं। यह दुनिया के सबसे बड़े चर्च यानी सेंट पीटरबेसिलिका का घर है, इसमें पुराने काल की कुछ सबसे महत्वपूर्ण कलाकृतियाँ हैं जैसे द पिएटा और द क्रिएशनऑफ़एडम। इसका जीडीएफ दुनिया भर में रोमनचर्च और ईसाई धर्म के उपासकों द्वारा दिए गए योगदान या दान पर आधारित है।

विश्व का सबसे छोटा देश

Q1. विश्व का सबसे छोटा देश कौन सा है?

उत्तर.वेटिकनसिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है।

Q2. जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का सबसे छोटा देश कौन सा है?

उत्तर.वेटिकनसिटी जनसंख्या के हिसाब से दुनिया का सबसे छोटा देश है।

Q3. विश्व का दूसरा सबसे छोटा देश कौन सा है?

उत्तर. मोनाको दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है।

Q4. विश्व का सबसे छोटा द्वीप देश कौन सा है?

उत्तर. नाउरू विश्व का सबसे छोटा द्वीप देश है।

Q5. वेटिकनसिटी की जनसंख्या कितनी है?

उत्तर.वेटिकनसिटी की जनसंख्या 825 है।

Loading

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours