भारतीय संविधान की मौलिक कर्तव्यें।

1 min read

मौलिक कर्तव्य देश के नागरिकों को अपने देश और समाज के प्रति अपने कर्तव्य को जारी रखने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करते हैं। भारतीय संविधान के मौलिक कर्तव्य मौलिक अधिकारों को संतुलित करने की संवैधानिक अवधारणा है। सभी नागरिकों की अपने देश के प्रति कुछ जिम्मेदारी है। मूल रूप से भारतीय संविधान में नागरिकों के मौलिक कर्तव्यों का स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं किया गया था लेकिन इसके अंतर्निहित प्रावधान हमेशा मौजूद थे। मौलिक कर्तव्यों का प्रावधान भारतीय संविधान में 42वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम 1976 द्वारा शामिल किया गया था। अब मौलिक कर्तव्यों को भारतीय संविधान के भाग-4ए में अनुच्छेद 51ए के साथ शामिल किया गया है।

यूपीएससी, राज्य पीसीएस, एनडीए, सीडीएस, रेलवे और एसएससी परीक्षाओं के लिए भारतीय राजनीति अनुभाग में भारतीय संविधान के मौलिक कर्तव्य एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय हैं।

भारतीय संविधान के मौलिक कर्तव्य

मौलिक अधिकारों के विपरीत, मौलिक कर्तव्य प्रकृति में गैर-न्यायसंगत हैं। भारतीय संविधान में मौलिक कर्तव्यों का विचार और अभिव्यक्ति रूसी संविधान (तत्कालीन यूएसएसआर) से प्रेरित थी। भारत सरकार ने भारत में मौलिक कर्तव्यों के परिदृश्य की जांच के लिए सरदार स्वर्ण सिंह के नेतृत्व में एक समिति की स्थापना की। 1976 में स्वर्ण सिंह समिति ने कुछ मौलिक कर्तव्यों की सिफारिश की। इन सिफ़ारिशों में से केवल 10 कर्तव्यों को भारतीय संविधान में मौलिक कर्तव्यों के रूप में शामिल किया गया। अत: प्रारंभ में 10 मौलिक कर्तव्य थे। बाद में, ग्यारहवें मौलिक कर्तव्य को 2002 में 86वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम द्वारा जोड़ा गया। अब कुल 11 मौलिक कर्तव्य हैं जो भारतीय संविधान के अनुच्छेद 51 ए के तहत सूचीबद्ध हैं।

एक भारतीय नागरिक के 11 मौलिक कर्तव्य

1976 में 42वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम द्वारा मौलिक कर्तव्यों को संवैधानिक दर्जा मिला। वर्तमान में, भारतीय संविधान भारतीय नागरिकों को पालन करने के लिए 11 मौलिक कर्तव्यों का प्रावधान करता है। भारतीय संविधान के मौलिक कर्तव्यों की सूची इस प्रकार है।

  1. भारतीय संविधान का पालन करना और उसके आदर्शों और संस्थानों, राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ और राष्ट्रीय गान का सम्मान करना।
  2. राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम को प्रेरित करने वाले महान आदर्शों और मूल्यों को संजोना और उनका पालन करना।
  3. देश की संप्रभुता, एकता और अखंडता की रक्षा करना और उसे कायम रखना।
  4. राष्ट्र की रक्षा करना और आवश्यकता पड़ने पर राष्ट्रीय सेवाएँ प्रदान करना।
  5. धार्मिक, भाषाई और क्षेत्रीय या अनुभागीय विविधताओं से परे भारत के सभी लोगों के बीच सद्भाव और समान भाईचारे की भावना को बढ़ावा देना और महिलाओं की गरिमा के लिए अपमानजनक प्रथाओं का त्याग करना।
  6. अपनी समग्र संस्कृति के साथ देश की समृद्ध विरासत को संरक्षित करना और महत्व देना।
  7. जंगलों, झीलों, नदियों और वन्य जीवन सहित प्राकृतिक पर्यावरण की रक्षा और सुधार करना और जीवित प्राणियों के प्रति दया रखना।
  8. वैज्ञानिक स्वभाव, मानवतावाद और जांच एवं सुधार की तर्कसंगत भावना का विकास करना।
  9. सार्वजनिक क्षेत्र में संपत्ति की सुरक्षा करना और हिंसा का त्याग करना।
  10. व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधि के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्टता की दिशा में प्रयास करना ताकि भारत लगातार प्रयास और उपलब्धि के उच्च स्तर तक पहुंच सके।
  11. छह से चौदह वर्ष की आयु के बीच अपने बच्चे या वार्ड को शैक्षिक अवसर प्रदान करना।

आखिरी और 11वें मौलिक कर्तव्य को 2002 में 86वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम द्वारा शामिल किया गया था। दिलचस्प बात यह है कि वही 86वां संवैधानिक संशोधन अधिनियम 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा के मौलिक अधिकार का अधिकार देता है।

महत्त्व

एक सफल लोकतंत्र के लिए, मौलिक अधिकार और मौलिक कर्तव्य दोनों का सह-अस्तित्व होना चाहिए। मौलिक कर्तव्यों को मौलिक अधिकारों का अविभाज्य प्रावधान माना जाता है। भारतीय संविधान के मूल कर्तव्यों का सार निम्नलिखित बिंदुओं से समझा जा सकता है।

  1. ये देश के नागरिकों को अपने समाज, साथी नागरिकों और देश के प्रति उनके कर्तव्य के प्रति जागृत और जागरूक करते हैं।
  2. ये भारतीय नागरिकों को प्रेरित करते हैं और उनमें अनुशासन, समर्पण और प्रतिबद्धता की भावना पैदा करते हैं।
  3. ये भारतीय नागरिकों को किसी भी राष्ट्र-विरोधी और असामाजिक गतिविधियों के प्रति सचेत करते हैं।
  4. ये न्यायिक संस्थानों को किसी कानून की संवैधानिक वैधता की जांच और निगरानी करने में मदद करते हैं।

सुप्रीम कोर्ट पहले ही टिप्पणी कर चुका है कि मौलिक अधिकारों, मौलिक कर्तव्यों और राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों को एक जैविक छेद के रूप में देखा जाना चाहिए क्योंकि इन सभी में भारतीय संविधान की भावना समाहित है।

मौलिक कर्तव्य – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. मौलिक कर्तव्य क्या हैं?

उत्तर. मौलिक कर्तव्य देश के नागरिकों को उनके समाज और देश के प्रति उनकी जिम्मेदारियों के बारे में जागृत करने के लिए एक अनुस्मारक की तरह हैं।

Q2. भारतीय संविधान का कौन सा अनुच्छेद मौलिक कर्तव्यों को सुनिश्चित करता है?

उत्तर. भारतीय संविधान का अनुच्छेद 51ए भारतीय नागरिकों के मौलिक कर्तव्यों से संबंधित है।

Q3. भारतीय संविधान में कितने मौलिक कर्तव्य हैं?

उत्तर. भारतीय संविधान में मौलिक कर्तव्यों की कुल संख्या 11 है।

Q4.भारतीय संविधान में मौलिक कर्तव्यों को कब शामिल किया गया?

उत्तर. 1976 में स्वर्ण सिंह समिति की सिफारिश पर 42वें संशोधन अधिनियम द्वारा मौलिक कर्तव्यों को संविधान में जोड़ा गया था। ‘भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता को बनाए रखना और उसकी रक्षा करना’, अनुच्छेद 51 ए (सी) के तहत मौलिक कर्तव्यों में से एक के रूप में निहित है। भारतीय संविधान का.

Loading

You May Also Like

More From Author

1 Comment

Add yours

+ Leave a Comment