7 महाद्वीप।

1 min read

विश्व के 7 महाद्वीप

विश्व के 7 महाद्वीप: हमारा ग्रह मूल रूप से दो श्रेणियों में विभाजित है, अर्थात् स्थलखंड और जल निकाय। जहाँ पृथ्वी के कुल क्षेत्रफल के 71% भाग में महासागरों के रूप में पानी है और शेष 29% भाग में स्थलखंड हैं जिन्हें महाद्वीप कहा जाता है। ग्रह पर आपको 7 महाद्वीप और 5 महासागर मिलेंगे। विश्व के 7 महाद्वीप एशिया, अफ्रीका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और अंटार्कटिका हैं। विश्व के 7 महाद्वीपों का विषय सामान्य ज्ञान के लिए काफी महत्वपूर्ण विषय है। तो, यहां हम दुनिया के 7 महाद्वीपों, उनके क्षेत्रफल, आबादी, महाद्वीपों के बारे में विभिन्न तथ्यों आदि के बारे में बता रहे हैं। 7 महाद्वीपों के बारे में दिलचस्प तथ्य जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें।

7 महाद्वीपों के नाम

क्रमानुसार 7 महाद्वीपों के नामों की सूची नीचे दी गई है। एशिया दुनिया का सबसे बड़ा महाद्वीप है, इसमें दुनिया की कुल आबादी का लगभग 59% हिस्सा रहता है, जबकि अंटार्कटिका वह महाद्वीप है जो लगभग 13,720,000 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला है। आइए नीचे सभी 7 महाद्वीपों के क्षेत्रफल, जनसंख्या, जनसंख्या हिस्सेदारी और देशों की संख्या पर एक नजर डालें:

विश्व के सात महाद्वीप

पृथ्वी पर मौजूद बड़े भूभाग को महाद्वीप कहा जाता है। जो महासागरों द्वारा अलग हो भी सकते हैं और नहीं भी। अधिक सटीक रूप से या भौगोलिक परिप्रेक्ष्य से, महाद्वीपों को उन चट्टानों से परिभाषित किया जाता है जिनसे वे बने हैं। ये महाद्वीप आगे चलकर कई देशों या द्वीपों में विभाजित हैं। हमारे ग्रह पर सात महाद्वीप एशिया, अफ्रीका, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका हैं। ये 7 महाद्वीप आकार और जनसंख्या संख्या में भिन्न-भिन्न हैं।

1.एशिया

दुनिया का सबसे बड़ा महाद्वीप और पृथ्वी पर कुल भूमि का एक तिहाई हिस्सा कवर करता है जो पृथ्वी के कुल भूमि क्षेत्र का लगभग 30% है। यह पूर्वी गोलार्ध में मौजूद है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त 48 देश और कुछ निर्भरताएँ और अन्य क्षेत्र हैं जिन्हें मानचित्र पर देखा जा सकता है। इस महाद्वीप की कुल जनसंख्या लगभग 4,641,054,775 है जिसमें दुनिया के दो सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन और भारत शामिल हैं। यह हिंदू धर्म, इस्लाम और बौद्ध धर्म सहित कई धर्मों का जन्मस्थान है।

2.अफ़्रीका

अफ़्रीका पृथ्वी ग्रह के कुल भूभाग का लगभग 20 प्रतिशत भाग कवर करता है। 1,340,598,147 लोगों की आबादी के साथ दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला महाद्वीप। अफ्रीका में कुल 54 देश शामिल हैं। यह दुनिया की सबसे लंबी नदी नील नदी का जन्मस्थान है। विश्व का सबसे बड़ा रेगिस्तान सहारा भी अफ़्रीका में स्थित है। चूँकिभूमध्य रेखा अफ़्रीका के केंद्र से होकर गुजरती है, इसलिए इसे पूरे वर्ष सीधी धूप मिलती है। विश्व का सबसे गर्म क्षेत्र इथियोपियाअफ़्रीका में स्थित है।

3.यूरोप

यूरोप 44 देशों वाला एक महाद्वीप है जिसकी जनसंख्या लगभग 747,636,026 है। यूरोप में कोई रेगिस्तान नहीं है, यह उनके बिना एकमात्र महाद्वीप है। दोनों विश्व युद्धों का केन्द्र बिन्दु यूरोप था। यूरोप दुनिया के सबसे छोटे देश वेटिकनसिटी का मेजबान है। यूरो एक एकल मुद्रा है जिसका उपयोग अधिकांश यूरोपीय देशों द्वारा किया जाता है। यूरोप में सबसे अधिक आबादी वाला देश जर्मनी है, जबकि सबसे अधिक आबादी वाले शहर लंदन और पेरिस हैं।

4.उत्तरी अमेरिका

यह एकमात्र महाद्वीप है जहां जलवायु की कल्पना की जा सकती है: उष्णकटिबंधीय, रेगिस्तानी, महाद्वीपीय, मध्यम और ध्रुवीय। उत्तरी अमेरिका में कुल पाँच समय क्षेत्र हैं। उत्तरी अमेरिका की जनसंख्या लगभग 592,072,212 है और इसमें 23 देश हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, जो दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, उत्तरी अमेरिका में स्थित है। महान झीलों में से एक, ‘लेक सुपीरियर’, दुनिया की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका-कनाडा सीमा पर स्थित है।

5.दक्षिण अमेरिका

आकार के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी नदी अमेज़न नदी दक्षिण अमेरिका का हिस्सा है। विश्व के सबसे बड़े साँपों में से एक एनाकोंडा भी इस महाद्वीप में पाया जाता है। दक्षिण अमेरिका दुनिया के दो सबसे ऊंचे ज्वालामुखियों यानी माउंटकोटोपैक्सी और माउंटचिम्बोराजो का घर है। महाद्वीप की कुल जनसंख्या 430,759,766 है। ब्राजील, एक दक्षिण अमेरिकी देश, दुनिया का सबसे बड़ा कॉफी उत्पादक है।

6.ऑस्ट्रेलिया

इस महाद्वीप को “द्वीप महाद्वीप” कहा जाता है। ऑस्ट्रेलिया विश्व का सबसे छोटा महाद्वीप भी है। एशिया के विपरीत, यह बाल्टी में एक बूंद है। ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में केवल 3 देश हैं, और वे हैं ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पापुआन्यू गिनी, जिनकी जनसंख्या मात्र 43,111,704 है! इसे “द लैंडडाउन अंडर” के नाम से जाना जाता है क्योंकि यह पूरी तरह से भूमध्य रेखा के दक्षिण में स्थित है।

7.अंटार्कटिका

गर्मियों में अंटार्कटिका का क्षेत्रफल लगभग 14.2 मिलियन वर्ग किलोमीटर है। सर्दियों के महीनों के दौरान इसकी परिधि के आसपास विकसित होने वाली समुद्री बर्फ की विशाल मात्रा के कारण, इसका आकार लगभग दोगुना हो जाता है। अंटार्कटिका दुनिया का सबसे शुष्क, सबसे हवादार, सबसे खाली और सबसे ठंडा महाद्वीप है जो मनुष्यों के रहने के लिए परिस्थितियों को प्रतिकूल बनाता है। तो, यह स्वदेशी आबादी के बिना एकमात्र महाद्वीप था। अंटार्कटिका दुनिया के लगभग 75% ग्लेशियरों का घर है। बर्फ की मोटाई 4 किलोमीटर तक होने का अनुमान है।

क्षेत्रफल के अनुसार महाद्वीप- सबसे बड़े से लेकर सबसे छोटे तक

बड़े से छोटे क्षेत्रफल के आधार पर 7 महाद्वीपों के नाम की सूची एशिया >अफ्रीका> उत्तरी अमेरिका > दक्षिण अमेरिका > अंटार्कटिका > यूरोप > ऑस्ट्रेलिया है।

विश्व के महाद्वीप-महत्वपूर्ण बिंदु

  1. एशिया सबसे बड़ा महाद्वीप है, यह पृथ्वी की सतह का एक तिहाई भाग कवर करता है।
  2. अफ़्रीका दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप है.
  3. जबकि यूरोप को सबसे धनी और समृद्ध महाद्वीप माना जाता है, वहाँ गरीब क्षेत्र भी हैं, खासकर महाद्वीप के पूर्वी क्षेत्रों में भी।
  4. उत्तरी अमेरिका में कुल पाँच समय क्षेत्र हैं।
  5. अंटार्कटिका की अपनी संधि है, 1959 में 12 देशों ने संधि पर हस्ताक्षर किए थे, तब से 41 अन्य देशों ने भी हस्ताक्षर किए हैं और वार्षिक बैठक में भाग लिया है।

विश्व के 7 महाद्वीप- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप कौन सा है?

उत्तर: एशिया क्षेत्रफल और जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है। इसका क्षेत्रफल 44,614,000 वर्ग किलोमीटर है।

Q2. विश्व का सबसे छोटा महाद्वीप कौन सा है?

उत्तर: क्षेत्रफल की दृष्टि से ऑस्ट्रेलिया विश्व का सबसे छोटा महाद्वीप है। इसका कुल क्षेत्रफल 7,686,884 वर्ग किलोमीटर है।

Q3. भूमध्य रेखा कितने महाद्वीपों से होकर गुजरती है?

उत्तर: भूमध्य रेखा 3 महाद्वीपों अर्थात दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका और एशिया से होकर गुजरती है। जो इन तीन महाद्वीपों के लगभग 13 देशों को कवर करता है।

Q4. किस महाद्वीप को ओशिनिया के नाम से भी जाना जाता है?

उत्तर: ऑस्ट्रेलिया को ओशिनिया के नाम से भी जाना जाता है। ओशिनिया एक भौगोलिक क्षेत्र है जिसमें आस्ट्रेलिया, पोलिनेशिया, माइक्रोनेशिया और मेलानेशिया शामिल हैं।

Q5. विश्व के 7 महाद्वीप कौन से हैं?

उत्तर: विश्व के 7 महाद्वीप एशिया, अफ्रीका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और अंटार्कटिका हैं।

Loading

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours