फ्रांसीसी क्रांति: साम्राज्य और सामंतवाद की हार

1 min read

राजवाद और सामंतवाद की हार

क्या आप जानते हैं कि वास्तविकता में फ्रांसीसी रानी मरी-एंट्वनेट ने कभी नहीं कहा “उन्हें केक खाने दो,” जो लोकतंत्र युग में एक उदाहरण के रूप में प्रसिद्ध हो गया है? फिर भी, यह वाक्य फ्रांसीसी महारानी के सामान्य लोगों की कठिनाई को न जानने का एक उदाहरण के रूप में प्राप्त हो गया है जो फ्रांसीसी क्रांति से पहले वर्षों की ओर बढ़ रहा था।

1789 की क्रांति

1789 की क्रांति यूरोपीय इतिहास में एक मोड़ था: एक विकराल घातस्फोट और खूनरंज पीरियड जिसने फेडरल सिस्टम और पूर्ण राजवाद जैसी संस्थाओं की कमी को लाने के साथ सामाजिक उन्नति और गणराज्यों के उत्थान को उत्तेजना दी। इस परिणामस्वरूप, इतिहासकारों द्वारा फ्रांसीसी क्रांति को मानविकी विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका देने के रूप में मान्यता प्राप्त हुई है।

सामाजिक और आर्थिक कारण

18वीं सदी के अंत में, आर्थिक और सामाजिक कारणों का संयोजन ने फ्रांसीसी नागरिकों में निराशा और नाराजगी की भावना को उत्पन्न किया था। फ्रांस की विदेश युद्धों में शामिलीकरण और राजा लुई XVI की उच्च व्यय की आदतें ने देश को गहरे कर्ज में डाल दिया था। नागरिकों की ओर से आराजक कर रही नकदी शिप, जिसमें उन्होंने अवैतनिक वर्ग की अधिकारों के खिलाफ अस्वीकृत कर दिया था। इसके अतिरिक्त, वर्षों के खराब अनाज फसलों के परिणामस्वरूप खाद्य में दरों की बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप देशवासी विद्रोह हुए थे।

समाजिक समानता की मांग

समाजिक समानता और सुधार की मांग ने क्रांतिकारी विचारों के प्रसार को अग्रिम में लिया और 1789 में, देश को जीर्ण संकट के समाधान के लिए, लुई XVI ने एक इस्टेट्स-जनरल की बैठक आयोजित की—एक प्राचीन विधायिका जो 1614 से पहले मिली थी।

तीसरे इस्टेट के प्रतिनिधियों की विचारों

तीन इस्टेट के प्रतिनिधियों, यानी कि पादरी (पहला इस्टेट), बाली (दूसरा इस्टेट), और सामान्य लोग (तीसरा इस्टेट) ने अपनी शिकायतें बयां कीं, और यह स्पष्ट हो गया कि सामंतवादी अपनी विशेषाधिकारों से इनकार करने को तत्पर थे। इसके अलावा, विधानसभा में नागरिक जनता को निर्धारित करने के लिए उन्हें अधिकतम तरीके से सहमति नहीं मिली।

तीसरे इस्टेट के प्रतिनिधियों की आलोचना

जब फ्रांसीसी राजवंश राजा द्वारा नवीन विधायक को विघटन करने के लिए सैनिकों का संगठन कर रहा है जब तक अफवाहें पारिस के चालू हुई थी। नगरी बड़ी होली, तो पर्यटन इसने दिल्ली के बाजाज राजनपुरी

प्राणी, वाली अधिनियमों की कटाक्षित परिस्थितियों के अवसान के साथ उन्हें जान का खतरा बन गया था। उनका विरोध किया गया और १४ जुलाई, १७८९ को बस्तील दुर्ग पर धावा करने वाले घटनाओं से निहारे। बस्तील शासकीय तानाशाही का प्रतीक था, और इसकी गिरते समय आरंभ किया था।

प्रदेशों, मन्दिर इस तरह शांति अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक महासभा कार्यक्रम विशेष विचारशील विश्वविद्यालय परिस्थितियों में एक तरह से वैश्विक समुदाय में सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रमों की योजना हैं

Loading

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours