रोजमर्रा के तनाव को प्रबंधित करने के 10 तरीके

तनाव को प्रबंधित करने के 10 तरीके

जीवन कभी-कभी तनावपूर्ण हो सकता है। और यह सिर्फ बड़ी चीजें नहीं हैं जो तनाव का कारण बन सकती हैं। जीवन की रोजमर्रा की परेशानियाँ, माँगें और दबाव भी तनाव का कारण बन सकते हैं। हमने रोजमर्रा के तनाव को प्रबंधित करने के 10 तरीके दिए हैं।

तनाव में, शरीर लड़ाई-या-उड़ान प्रतिक्रिया करता है, जिससे अतिरिक्त ऊर्जा, फोकस, और ताकत मिलती है।

कभी-कभी, तनाव की एक छोटी सी वृद्धि सकारात्मक बात हो सकती है। यह आपको दबाव में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद कर सकता है। तनाव आपको संभालने की आवश्यकता होने वाली समस्या के प्रति सचेत कर सकता है। यह आपको आपके लक्ष्यों की ओर प्रेरित कर सकता है। यह आपको अध्ययन करने, योजना बनाने और तैयारी करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

अधिक तनाव आपको अपने सर्वश्रेष्ठ करने और महसूस करने में रोकता है जिसे आप प्रबंधित नहीं कर सकते। यह आपकी ऊर्जा ख़त्म कर सकता है और काम पूरा करना कठिन बना सकता है। अधिक तनाव के कारण आप चिड़चिड़े या बिखरे हुए महसूस कर सकते हैं। तनाव को प्रबंधित करने के 10 तरीके दिए गए हैं:

तनाव को प्रबंधित करने के 10 तरीके

तनाव से बच नहीं सकते, लेकिन रोजमर्रा के तनाव को निम्न स्तर पर रखने का लक्ष्य बना सकते हैं। अपने सामने आने वाली बड़ी चुनौतियों से बेहतर ढंग से निपटने में तनाव कम करने से मदद मिलती है। यदि आप रोजमर्रा के तनाव को बेहतर तरीके से प्रबंधित करना चाहते हैं, तो यहां रोजमर्रा के तनाव को प्रबंधित करने के 10 तरीके दिए गए हैं:

1.अपने दिन की योजना बनाएं

अपने दैनिक शेड्यूल पर नज़र रखने के लिए कैलेंडर या प्लानिंग ऐप का उपयोग करें। कक्षा के समय के लिए पठन और असाइनमेंट की पूर्णता के लिए अंतिम समय निर्धारित करें, परीक्षा की तैयारी के लिए समय रखें। सुख और तनाव में विशेषाधिकार रखें। योजना बनाएं, दिनचर्या संबंधित करें।

2. काम और खेल में संतुलन बनाएं

अपने कार्यों और लक्ष्यों (जैसे स्कूल का काम, कामकाज या अभ्यास) पर काम करने के लिए समय निकालें। खुशियों के लिए समय निकालें, जैसे संगीत, वर्कआउट, पालतू जानवर के साथ खेलना, और दोस्तों के साथ समय। रोजाना कुछ मिनट आराम और ताजगी का समय लें, जो तनाव को कम करता है।

3.अपनी योजना पर कायम रहें

निःसंदेह, यदि आप अपनी योजना के अनुसार कार्य नहीं करते हैं तो योजना बनाना अच्छी बात नहीं है। हर दिन अपने योजनाकार को देखना एक दिनचर्या बना लें। आपने जो किया है उसकी जाँच करें। जो आने वाला है उसके लिए तैयार रहें। पढ़ाई के लिए नियमित समय बनाएं, असाइनमेंट में उच्चतम स्थिति बनाएं, स्कूल काम का तनाव कम करें।

4.जब आपको जरूरत हो तो मदद मांगें

स्कूल का काम, ग्रेड और परीक्षण कई लोगों के लिए तनाव का एक बड़ा स्रोत हैं। इन सब से ऊपर बने रहना हमेशा आसान नहीं होता है। शिक्षक, माता-पिता, या सलाहकार से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए संपर्क करें, परीक्षणों और परियोजनाओं की सहायता के लिए। यदि आप टाल-मटोल करते हैं, तो किसी सहपाठी के साथ मिलकर पढ़ाई करें या निर्धारित समय पर होमवर्क करें।

5.तनाव की सकारात्मक ऊर्जा का उपयोग करें

अंतिम क्षण तक चीजों को न टालें। यह बहुत तनावपूर्ण है. और यदि आप जल्दी में हैं तो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना कठिन है। इसके बजाय, तनाव को आपको किसी कार्य पर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने दें। समय सीमा में रहते हुए सकारात्मक मानसिकता बनाए रखें। सोचो, “ठीक है, यह मिल गया है – मैं इसमें हूँ।” आगे बढ़ें और शुरुआत करें।

6. अच्छा खाना खायें

आप जो खाते हैं वह आपके मूड, ऊर्जा और तनाव के स्तर को प्रभावित करता है। ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो आपके लिए अच्छे हों। आपको सभी व्यवहारों से बचने की ज़रूरत नहीं है। अगर मिठाई ईंधन का मुख्य स्रोत है, तो दुर्घटना या तनाव की संभावना है।

7.पर्याप्त नींद लें

स्कूल और गतिविधियों के एक लंबे दिन के बाद, आपको देर तक जागने का मन हो सकता है। हो सकता है कि आपको अभी भी होमवर्क पूरा करना हो। या आप दोस्तों से बात करने या अपनी पसंद का शो देखने के लिए समय चाहते हैं। लेकिन देर से बिस्तर पर जाने से सोने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता जबकि आपको स्कूल के लिए जल्दी उठना पड़ता है। पर्याप्त नींद के बिना, आपको दिन भर के उतार-चढ़ाव के कारण तनाव महसूस होने की अधिक संभावना है।

8.हर दिन व्यायाम करें

व्यायाम, खेल, या संगीत में रमने से तनाव दूर होता है। व्यायाम आपको फिट रखने के अलावा और भी बहुत कुछ करता है। तनाव प्रबंधन, चिंता और अवसाद को कम करने, और सकारात्मक मूड का तरीका है।

9.गहराई से सांस लें

जब आप तनावग्रस्त या अभिभूत महसूस करें, तो कुछ गहरी, धीमी पेट वाली सांसें लें। पेट से सांस लेना शारीरिक तनाव को नियंत्रित करने का त्वरित और निश्चित तरीका है। रोजमर्रा के तनाव को कम करने के लिए रोज बेली ब्रीदिंग या माइंडफुल ब्रीदिंग का अभ्यास करें।

10.समस्याएँ सामने आने पर उनसे निपटें

रोज़मर्रा की समस्याओं को नज़रअंदाज़ न करें – लेकिन उनके बारे में तनावग्रस्त भी न हों। इसके बजाय, यह पता लगाएं कि उन्हें कैसे संभालना है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि क्या करना है, तो दूसरों से सहायता और सलाह माँगें।

अधिक जानकारी के लिए :- https://www.healthline.com/nutrition/16-ways-relieve-stress-anxiety

Loading

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours